nepal pahuche pm narendra modi jaanki madir me ki puja

नेपाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 दिवसयी नेपाल दौरे पर शुक्रवार (11 मई) को जनकपुर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.30 बजे जनकपुर पहुंचे। जनकपुर एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। जनकपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधा जानकी मंदिर के लिए रवाना हुए। जानकी मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। पूजा करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर की विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा।


जानकी मंदिर में पूजा के दौरान पंडित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाग पहनाया। बता दें कि पाग को मिथिला में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अंग्रेजी संस्कृति में जैसे ‘क्राउन’ का महत्व है, उसी प्रकार मिथिला में ‘पाग’ का महत्व है। जनकी मंदिर में पूजा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भी मौजूद थे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा कई मायनोें में खास है। भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा पिछले महीने ओली के भारत दौरे के बाद हो रहा है। ओली फरवरी में पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे। रवाना होने से पहले उन्होंने गुरुवार (10 मई) को कहा कि भारत, नेपाल के साथ दोस्ताना संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है। प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के निमंत्रण पर नेपाल के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने रवाना होने से पहले बयान में कहा, “बतौर प्रधानमंत्री नेपाल का यह मेरा तीसरा दौरा है। यह नेपाल को लेकर भारत की उच्च प्राथमिकता और हमारे पुराने, करीबी दोस्त नेपाल के साथ निजी तौर पर मेरे जुड़ाव को दर्शाता है।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा, “यह उच्चस्तरीय और निरंतर मुलाकातें मेरी सरकार की ‘पड़ोसी पहले’ नीति की प्रतिबद्धताओं को दर्शाती है जो सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य के अनुरूप है।” उन्होंने कहा, “दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में एक साथ कई द्विपक्षीय संपर्क व विकास परियोजनाएं पूरी की हैं और दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए परिवर्तनकारी पहलों की शुरुआत की है।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले महीने नई दिल्ली में पारस्परिक हित के मुद्दों पर व्यापक चर्चा करने के बाद उन्हें और ओली को विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी साझेदारी को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वह काठमांडू के अलावा जनकपुर और मुक्तिनाथ का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, “इन दोनों जगहों पर हर साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। वे भारत और नेपाल के लोगों के बीच प्राचीन और मजबूत सांस्कृतिक व धार्मिक संबंधों के प्रत्यक्ष गवाह हैं।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर 11 मई को नेपाल आ रहे हैं। जनकपुर, काठमांडू और मुक्तिनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वह इन तीनों जगहों पर जाएंगे। पीएम मोदी अपने दौरे की शुरुआत जनकपुर से करेंगे जहां वह राम जानकी मंदिर में विशेष पूजा करेंगे। मोदी यह ‘खोडासोपचर’ अनुष्ठान करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। मंदिर के पुजारी राम तपेश्वर दास वैष्णव ने बताया कि इनसे पहले भारत के पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी, ज्ञानी जैल सिंह और प्रणव मुखर्जी ने खोडासोपचर विधि से राम जानकी मंदिर में पूजन किया है।


इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त रूप से देवी सीता के जन्म स्थान जनकपुर से भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या को जोड़ने वाले रामायण सर्किट बस मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद मोदी बाहराबिगहा के रंगभूमि मैदान में उनके सम्मान में आयोजित भोज में भाग लेंगे तथा वे वहां उनके स्वागत के लिए आने वाले लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में स्थित अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है। 900 मेगावाट की परियोजना के अगले पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है‌. इस परियोजना पर भारत ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम ओली संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसके बाद ओली अपने भारतीय समकक्ष के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को थोरांग ला पहाड़ियों की तराई में स्थित मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तथा इसके जीर्णोद्धार तथा विकास के लिए घोषणाएं करेंगे।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , May 11, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.