Pm narendra modi teen desho ki yatra khatm kar bharat lote

पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा खत्म कर भारत लौटे, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन, स्वीडन और जर्मनी के अपने विदेश दौरे को समाप्त कर आज सुबह स्वदेश लौट आए। दिल्ली में हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी का दौरा किया।


शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन से जर्मनी गए। यहां उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और बढ़ाने पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ब्रिटेन यात्रा समाप्त करने के बाद बर्लिन पहुंचे थे। वहां उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था।


राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से साथ द्विपक्षीय बैठकें की । इससे पहले स्‍वीडन में प्रधानमंत्री मोदी ने जहां भारत-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। इसमें नार्वे, स्वीडल, फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड के शासनाध्यक्षों ने हिस्सा लिया ।

जर्मनी यात्रा के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के साथ उनकी बैठक अच्छी रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत-जर्मनी सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर बात की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ”दोस्ती को और मजबूत करते हुए। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, नियमित उच्चस्तरीय वार्ता की गति को बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री जर्मन चांसलर मार्केल से मिलने के लिए बर्लिग गए। यूरोपियन यूनियन ब्लॉक में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।

D Ranjan
By D Ranjan , April 21, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.