pm narendra modi ne mahavir jayanti ki deshvasiyo ko di badhai

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महावीर जयंती के अवसर पर ने देशवासियों को दी बधाई

आज देशभर में महावीर जयंती मनाई जा रही है। महावीर जयंती जैन समुदाय का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अौर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई दी है।

महावीर के संदेश हम लोगों के लिए प्रेरणा स्रोतः पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि भगवान महावीर के शांति, अहिंसा और समरसता के संदेश हम लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट कर महावीर जयंती की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि महावीर जयंती के अवसर पर, मैं सभी देशवासियों, विशेषकर जैन समुदाय को, बधाई देता हूं। भगवान महावीर की शिक्षाएं आज के युग के लिए प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हैं।

जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर के रूप में पूजा जाते हैं

भगवान महावीर का जन्म 599 ईसा पूर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की 13वीं तिथि को हुआ था। इसी वजह से जैन धर्म को मानने वाले इस दिन को महावीर जयंती के रूप में मनाते हैं। भगवान महावीर को जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर के रूप में पूजा जाता है। इनके बचपन का नाम वर्धमान था।

भगवान महावीर के आधारभूत सिद्धांत

भगवान महावीर के तीन आधारभूत सिद्धांत हैं- अहिंसा, अपरिग्रह और अनेकान्त हैं। ये युवाओं को आज की भागम-भाग और तनाव भरी जिंदगी में सुकून की राह दिखाते हैं। महावीर की अहिंसा केवल शारीरिक या बाहरी न होकर, मानसिक और भीतर के जीवन से भी जुड़ी है। दरअसल, जहां अन्य दर्शनों की अहिंसा समाप्त होती है, वहां जैन दर्शन की अहिंसा की शुरुआत होती है। महावीर मन-वचन-कर्म, किसी भी जरिए की गई हिंसा का विरोध करते हैं।

D Ranjan
By D Ranjan , March 29, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.