pm narendra modi ne kiya defence expo 2018 ka udghaatan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया Defence Expo 2018 का उद्घाटन, कहा शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता मजबूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को चेन्नई में Defence Expo 2018 का उद्धाटन किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने हुए कहा ‘तमिलनाडु में कांचीपुरम के इस ऐतिहासिक क्षेत्र में एक उत्साही सभा को देखकर मैं बहुत खुश हूं। यह हमारी महिमापूर्ण समुद्री विरासत की भूमि है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह देखना आश्चर्यजनक है कि 500 से अधिक भारतीय कंपनियां और 150 से अधिक विदेशी कंपनियां यहाँ हैं। 40 से अधिक देशों ने अपने आधिकारिक प्रतिनिधि मंडल भी भेजे हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि शांति को लेकर हमारी प्रतिबद्धता उतनी ही मजबूत है जितना की हमारी जनता और सीमा की सुरक्षा को लेकर हमारा निश्चय। उन्होंने कहा कि रणनीतिक रूप से स्वतंत्र रक्षा उद्योग परिसर की स्थापना करने सहित सशस्त्र सेनाओं को हथियारों से लैस करने के लिए हर कदम उठाने को तैयार हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया में विभिन्न विशेष प्रावधानों को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कंपनियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि इस बार इस प्रदर्शनी में 500 से अधिक भारतीय कंपनियां भाग ले रहीं है जबकि 150 से अधिक विदेशी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं महान चोला साम्राज्य की भूमि में आकर बहुत खुश हूं। यही वह जगह है जहां से भारत ने पूर्व की ओर देखना शुरू किया। इतनी सारी कंपनियों को देख कर मुझे काफी हर्ष है। यह भारत की रक्षा क्षमताओं को दिखाने का मंच है। देश में निर्माण कर दूसरे देशों को बेचने की रक्षा रणनीति पहले किसी भी समय की तुलना में आज सबसे अधिक सुदृढ़ है।


उन्होंने कहा कि भारत देशों को जीतने की बजाय, दिल जीतने में यक़ीन रखता है। यह वह भूमि है जहां से बुद्ध की रौशनी पूरे विश्व में फैली। यह वह देश है जिसके एक लाख तीस हज़ार भारतीय सैनिकों ने विश्व युद्ध में अपनी जान दी। भारतीय सैनिकों का संयुक्त राष्ट्र शान्ति सेना में भी महती योगदान है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शान्ति के प्रति हमारा समर्पण वैसा ही है जैसा अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने के प्रति है। रक्षा विनिर्माण का क्षेत्र में सरकार की भागीदारी के मामले में यह युग अनूठा है। सरकार इसके लिए लाइसेंस देती है, सुविधाएं देती है। रक्षा उत्पादन के मामले में हमारे नियमन, विधियों और प्रक्रियाओं को उद्योगों के लिये अधिक दोस्ताना बनाया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑफसेट गाइडलाइन्स को आसान बनाया गया है। अनेक प्रक्रियाओं को आसान और सरल बनाया गया है। रक्षा अधिग्रहण की प्रक्रिया का भी नवीनीकरण किया गया है। ताकि लघु और मझौले उपक्रम भी इस क्षेत्र में आ सकें। हम दो औद्योगिक रक्षा कॉरिडोर बनाने के प्रति समर्पित हैं। एक तमिलनाडु में और दूसरा उत्तर प्रदेश में। यह कॉरिडोर आर्थिक विकास का आधार बनेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा निर्माण के क्षेत्र में पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए सपना देखने और उसको एक्शन में बदलने की बात कही।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट्स की खरीद और वायुसेना के लिए लड़ाकू विमान की खरीद में लेटलतीफ़ी के लिए इशारों ही इशारों में पिछली सरकार पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि आपने देखा होगा सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट्स की दरकार थी जो कई सालों से लंबित थी, हमने अब उसको अंजाम तक पहुंचा कर कामयाब बनाया है। आपने लड़ाकू जहाज़ों की खरीद की कोशिशें भी देखी होंगी, जो कभी अंजाम तक नहीं पहुँच पाई। हम इसको भी कामयाब अंजाम तक पहुंचा रहे हैं।


इस कार्यक्रम में स्वदेशी तकनीकी से विकसित सैन्य हेलीकॉप्टर, विमान, मिसाइलें, रॉकेट, पनडुब्बियां, जंगी जहाज विकसित करने की क्षमता प्रदर्शित की जाएगी। टाटा, एलएंडटी, कल्याण, भारत फोर्ज, महिंद्रा, डीआरडीओ, एचएएल, ओर्डेनेंस फैक्ट्रीज जैसी निजी एवं सार्वजनिक विशाल कंपनियां प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही हैं। इस डिफेंस एक्सपो में कई रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसरा भारत निर्मित मिसाइलों में कई देशों ने दिलचस्पी दिखाई है। अब तक भारत दूसरे देशों से रक्षा उपकरणों का आयात करता रहा है लेकिन अब भारत रक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात करने में सक्षम है। रक्षा मंत्री ने निजी क्षेत्र की कंपनियां से भारतीय तकनीक को बढ़ावा देने की अपील की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्‍नई के अड्यार स्थित कैंसर संस्‍थान का भी दौरा करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी इस अवसर पर हीरक जयंती भवन, श्रीपेरंबदूर स्थित उपशामक देखभाल केंद्र (महावीर आश्रय) और अड्यार कैंसर संस्थान स्थित डे केयर सेंटर एवं नर्सों के क्वार्टर का उद्घाटन करने वाली पट्टिका का अनावरण करेंगे।

D Ranjan
By D Ranjan , April 12, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.