Pm narendra modi ne ki deshvaasiyo se maan ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की देशवासियों से ‘मन की बात’, जानें कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 46वें मन की बात कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में स्कूल से कॉलेज पहुंचने वाले छात्रों पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कवि गोपाल दास नीरज को भी श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अगस्त महीना इतिहास की अनेक घटनाएं, उत्सवों की भरमार से भरा रहता है। मैं आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य के लिए, देशभक्ति की प्रेरणा जगाने वाले, अगस्त महीने के लिए और अनेक उत्सवों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।


जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें-

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीब परिवारों से विपरीत परिस्थितियों के बावजूद कितने ही छात्रों ने अपनी मेहनत और लगन से कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो हम सबको प्रेरणा देता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हम सबका दायित्व बनता है कि हम प्रकृति प्रेमी बने, प्रकृति के रक्षक बने, प्रकृति के संवर्द्धक बने, तो प्रकृति प्रदत्त चीजों में अपने आप संतुलन बना रहता है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा पिछले दिनों हमारे देश के प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए। नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, स्वयं पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है। मैं नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा जुलाई वह महीना है जब युवा अपने जीवन के उस नये चरण में क़दम रखते हैं। छात्रों का ध्यान घर से हॉस्टल पर चला जाता है। छात्र अभिभावकों की छाया से प्रोफेसरों की छाया में आ जाते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि मेरा युवा-मित्र कॉलेज जीवन की शुरुआत को लेकर काफी उत्साही और खुश होंगे।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा मध्यप्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है। उन्होंने जोधपुर AIIMS की MBBS की परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सफलता पायी है। मैं उनकी इस सफ़लता के लिए उन्हें बधाई देता हूँ।


अनेक छात्रों ने, विपरीत परिस्थियों के बावज़ूद अपनी मेहनत और लगन से कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो हमें प्रेरणा देता है। चाहे वो दिल्ली के प्रिंस कुमार हों, जिनके पिता DTC में बस चालक हैं या फिर कोलकाता के अभय गुप्ता जिन्होंने स्ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कुछ दिन पहले मेरी नजर एक खबर पर गई, जिसमें लिखा था -‘दो युवाओं ने किया मोदी का सपना साकार’. खबरी पढ़ी तो जाना कि कैसे हमारे युवा तकनीक का स्मार्ट और रचनात्मक उपयोग करके सामान्य व्यक्ति के जीवन में बदलाव का प्रयास करते हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैंने ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलने की अपील की थी। रायबरेली के दो IT पेशेवरों, योगेश साहू और रजनीश बाजपेयी ने मेरी इस चुनौती को स्वीकार करते हुए एक अनोखा प्रयास किया और एक स्मार्ट गांव एप तैयार किया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा स्मार्ट गांव एप न केवल गाँव के लोगों को पूरी दुनिया से जोड़ रहा है बल्कि अब वे कोई भी जानकारी और सूचना स्वयं खुद के मोबाइल पर ही प्राप्त कर सकते।


थाईलैण्ड के फुटबॉल खिलाड़ियों की घटना पर पीएम मोदी ने कहा, गुफा में जाने के बाद बारिश के कारण गुफा में काफी पानी जम गया। सारी रास्ते बंद हो गए। रास्ते न मिलने से 18 दिनों तक गुफा के टिले पर टिके रहे। पूरे विश्व में मानवता इन बच्चों को बाहर निकालने के लिए प्रार्थना कर रहे थे। हर स्तर पर जो जिम्मेदारी का अहसास हुआ वो अद्भुत था। शांति और धैर्य का आचरण करके दिखाया। एक टीम बनकर जुटे हुए थे। सभी का व्यवहार तारीफ के काबिल था।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , July 29, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.