jharkhand me pm modi ne kiya 5 baadi pariyojnaao ka shilanyaas

झारखण्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच बड़ी योजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनबाद के सिंदरी में झारखंड को 27212 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। बलियापुर हवाई अड्डा में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उन्होंने सूबे की पांच बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया। इन योजनाओं में सिंदरी फर्टिलाइजर प्लांट का पुनरुद्धार, पतरातू सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, देवघर हवाई अड्डे का विकास, देवघर एम्स और रांची में पाइप लाइन से गैस वितरण परियोजना शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीसीएल के विस्थापितों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा। उनके सामने राज्य में 250 औषधि केेंद्र खोलने को लेकर समझौता भी हुआ।


अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साल 2014 के चुनाव के समय में उन्होंने सूबे की जनता से जो वादा किया था उसे वे विकास के माध्यम से सूद सहित लौटा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले चुनाव के दौरान वे कहते थे कि झारखंड के विकास के लिए डबल इंजन की जरुरत है। अब दिल्ली और रांची की सरकार लक्ष्य निर्धारित करके कैसे विकास किया जाता है इसका अनुभव जनता को करा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालिया निकाय चुनाव में बीजेपी की भारी जीत के लिए रघुवर सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव का रिजल्ट बताता है कि जनता दिल्ली सरकार और झारखंड सरकार के प्रति क्या सोच रही है। उन्होंने कहा कि सूबे के विकास से पता चलता है कि दिल्ली सरकार झारखंड के लिए कितना सोचती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 27 हजार करोड़ के पांच बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यस हुआ है। झारखंड की जनता हीरे पर बैठी हुई है। यही का कोयला, यहीं की बिजली। पतरातू पावर प्लांट से सूबे के आर्थिक विकास के साथ-साथ रोजगार के नये मौके पैदा होंगे।

बिजली का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वोटबैंक की सियासत में लगे लोगों को उपेक्षितों की फिक्र नहीं होती। हम सबका साथ, सबका विकास की सोच पर चलते हैं। तय समयसीमा से पहले देश के 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचा कर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग आज गांव-गांव जाकर चेक करते हैं कि बिजली पहुंची की नहीं।


वकौल पीएम 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी। लोग कहते हैं कि मोदी अमीरों के लिए काम करता है। गांव में कौन अमीर रहता है। ये सवाल नामदारों से पूछता हूं, जो कामदारों की पीड़ा नहीं जानते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक 4 करोड़ में से 32 लाख घर झारखंड के हैं। इन घरों में बिजली पहुंचाने के लिए झारखंड सरकार काम कर रही है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब 16 साल तक सिंदरी का कारखाना बंद था, जो अब जल्द चालू हो जाएगा। सिंदरी और घनबाद में प्रगति की भारी संभावना है। बरौनी, गोरखपुर, सिंदरी के कारखाना चालू होने के बाद पूर्वी भारत में कृषि क्रांति में इससे काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के चलते देश में यूरिया चोरी बंद हुई। किसानों को इसके लिए कतार में नहीं खड़ा होना पड़ता है। लाठी नहीं खानी पड़ती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिक्र किया कि देश के 70 जिलों में पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का काम जारी है। पाइप लाइन से गैस पहुंचाने की योजना से रांची देश की शहरों में शुमार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दे‌वघर एम्स से क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए दिल्ली एम्स नहीं जाना होगा। देवघर में बाबा मंदिर होने के चलते वहां पर्यटन की अपार संभावना है। एयरपोर्ट के एक्सटेंशन से इस दिशा में लाभ मिलेगा। पर्यटन मंत्रालय भी देवघर को लेकर गंभीर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा सपना है कि हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे। पिछले साल रेलवे की एसी बोगी से ज्यादा लोगों ने हवाई जहाज में सफर किया। बतौर पीएम आजादी के 75 साल यानी 2022 तक देश में कोई गरीब बिना घर के ना रहे ये हमारा लक्ष्य है।

पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा मंच पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केद्रीय मंत्री आरके सिंह, अश्विनी चौबे और सुदर्शन भगत सहित राज्य के मंत्री, स्थानीय सांसद व विधायक मौजूद थे।

D Ranjan
By D Ranjan , May 25, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.