Bhilai me bole pm modi kisi bhi tarah ki hinsa saajis ka ek hi jawaab vikas

भिलाई में बोले पीएम मोदी, किसी भी तरह की हिंसा-साजिश का, एक ही जवाब है- विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ को कई सौगातें भेंट की। नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई स्टील प्लांट में पहुंचे। यहां उन्‍होंने भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण यूनिटों को राष्ट्र को समर्पित किया और आइआइटी की आधारशिला रखी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले छत्तीसगढ़ी भाषा में लोगों का स्वागत किया।  मोदी ने कहा कि दो महीने पहले मुझे छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण की शुरुआत करने का सौभाग्य मिला था और आज दूसरी बार मुझे छत्तीसगढ़ में भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारीकरण, आईआईटी, जगदलपुर विमान सेवा जैसी कई योजनाओं को शुरुआत करने का सुअवसर मिला है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले बस्तर की बात होती थी तो बम बंदूक की चर्चा होती थी, लेकिन आज जगदलपुर में एयरपोर्ट खुलने की बात हो रही है। इस दौरान उन्होंने बस्तर को लेकर अटलजी के सपने की भी चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि रमन जी ने अटलजी के सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में अपनी पुरानी यादों का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रदेश मेरे लिए कोई नया नहीं है। उन्‍होंने कहा कि जब छत्तीसगढ़ प्रदेश का अस्त्तिव नहीं था, तब मैं यहां टू विलर से आता था। मोदी ने कहा कि प्रदेश में शायद ही कोई जिला बचा होगा, जहां मेरा जाना नहीं हुआ हो। उन्‍होंने कहा कि इस देश के बहुत से कम लोगों को पता होगा कि देश की आजादी के बाद पूरे देश में जितनी भी पटरियां बनाई है, वो इसी धरती के ऊपर बनी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आइआइटी भिलाई के अपने कैंपस का शिलान्यास किया गया है। लगभग 1,100 रुपये करोड़ की लागत से बनने वाला ये आइआइटी कैंपस छत्तीसगढ़ और देश के मेधावी छात्रों के लिए प्रोद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा। उन्हें कुछ नया करने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित किया है कि जो भी खनिज निकलेगा उससे होने वाली कमाई का एक हिस्सा स्थानीय निवासियों पर खर्च करना आवश्यक होगा। इसके बाद छत्तीसगढ़ को भी तीन हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की अतिरिक्त राशि मिली है। ये अस्पताल, स्कूल, सड़कें, शौचालय बनाने में खर्च हो रहे हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया, बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है। भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा। आपने खुद अनुभव किया है कि कैसे स्टील प्लांट लगने के बाद यहां की तस्वीर बदल गई। जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज़ गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है।


अटल जी के विजन को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण किया गया। भिलाई में आइआइटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेज-2 पर काम शुरु हो गया है। करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ को मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं मानता हूं कि किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास। विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है।


भिलाई में सभास्थल पर इससे पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की जमकर तारीफ की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदलपुर के लिए घरेलू विमान सेवा की भी शुरुआत की।


बता दें कि गुरुवार को सबसे पहले एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री मोदी सीधे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यहां बच्चों से भी बात की। इसके बाद पीएम मोदी भिलाई स्टील प्लांट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कार से उतरकर अभिवादन कर रहे लोगों से भी मुलाकात की। लोगों का उत्साह देखकर प्रधानमंत्री मोदी कार का गेट खोलकर कार में खड़े होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करने लगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट में प्लांट पर आधारित मूवी भी देखी। प्रधानमंत्री के साथ इस दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री और सेल चेयरमैन भी थे। इसके बाद वह भिलाई इस्पात संयंत्र से करीब एक बजे निकलकर जयंती स्टेडियम सभास्थल पर पहुंचे।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , June 14, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.