pm narendra modi ne buddha purnima ki badhai di

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी, जयंती समारोह का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ‘बुद्ध पूर्णिमा’ की बधाई दी। इस मौके पर आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध जयंती समारोह का उद्धाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय और इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन (आईबीसी) साथ मिलकर कर रहे हैं।

यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पवित्र अवशेषों के दर्शन करेंगे, जिन्हें खासतौर से समारोह के लिए राष्ट्रीय संग्रहालय से इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम लाया गया है। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में बुद्ध जयंती दिवस को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी।

उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के उपदेश 21वीं सदी में बहुत ही प्रासंगिक हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर भगवान बुद्ध की शिक्षा से बहुत प्रभावित थे।


पीएम नरेंद्र मोदी ने भगवाग बुद्ध के दर्शन की अपनी कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर शेयर की हैं। उन्होंने तस्वीरों के साथ लिखा है कि मुझे अलग-अलग मौकों पर भगवान बुद्ध के दर्शन के मौके मिले।

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में दी थी बधाई


बुद्ध पूर्णिमा की देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष दिवस है। उन्होंने कहा, ‘हमें गर्व होना चाहिए कि भारत करुणा, सेवा और त्याग की शक्ति दिखाने वाले महा-मानव भगवान बुद्ध की धरती है, जिन्होंने विश्वभर में लाखों लोगों का मार्गदर्शन किया।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि बुद्ध पूर्णिमा पर्व भगवान बुद्ध को स्मरण करते हुए उनके रास्ते पर चलने का प्रयास करने, संकल्प करने और चलने के हम सबके दायित्व को पुन:स्मरण कराता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘भगवान बुद्ध समानता , शांति, सदभाव और भाईचारे की प्रेरणा शक्ति है। यह वैसे मानवीय मूल्य हैं, जिनकी आवश्यकता आज के विश्व में सर्वाधिक है।’

D Ranjan
By D Ranjan , April 30, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.