pm narendra modi france ke president ko dikhayenge banarasi hastkala ki chamak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्‍ट्रपति को दिखाएंगे बनारसी हस्‍तकला की चमक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को बनारस दिखाने के लिए साथ लेकर आएंगे। पीएमओ से जिला प्रशासन को मिली प्रारंभिक सूचना के मुताबिक 12 मार्च को दोनों नेता करीब 6 घंटे बनारस में रहेंगे। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के साथ स्वागत की तैयारी ने जोर पकड़ा है। खास बात यह है कि पीएम नरेंद्र मोदी इमैनुएल मैक्रों को बनारसी हस्तकला की कारीगरी दिखाने के साथ ही उसकी बारीकी के बारे में भी बताएंगे।

खास है फ्रांस के राष्ट्रपति संग पीएम का बनारस दौरा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बाद अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बनारस दौरा कई मायनों में खास होगा। दोनों नेता सुबह 11 बजे विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आने के बाद पहले मीरजापुर जाएंगे। वहां दादर कला गांव में 75 मेगावाट सौर उर्जा पावर प्लांट का उद्धाटन करेंगे। मीरजापुर से हेलिकॉप्टर से बनारस वापस लौटने के बाद बड़ा लालपुर ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में विश्व प्रसिद्ध बनारसी साडि़यों की चमक के साथ हैंडलूम का ताना-बाना, भदोही की कालीन और कारीगरों को शिल्प उत्पादों को बनाते देखेंगे। यहां से डीरेका होते हुए उस अस्सी घाट जाने का कार्यक्रम है, जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने फावड़ा चलाकर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया था।

करेंगे नौका विहार

फ्रांस के राष्ट्रपति के स्वागत में अस्सी घाट पर पर्यटन विभाग की ओर से रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अस्सी घाट से नौका विहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व इमैनुअल मैक्रों दशाश्वमेध घाट पहुंचेंगे और घाट किनारे बने खूबसूरत ब्रजरामा पैलेस में लंच करेंगे। यहां से होटल ताज जाकर कुछ देर रुकने के बाद शाम को दोनों नेता दिल्ली लौट जाएंगे। प्रारंभिक प्रोटोकॉल में गंगा आरती देखने का कार्यक्रम नहीं है, लेकिन इसके लिए भी सारी तैयारी पूरी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोठी में सजेगा दरबार

काशी स्टेट की जिस ऐतिहासिक नदेसर कोठी में किंग जॉर्ज से लेकर ईरान, अरब, नेपाल व नेपाल के राजा, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ठहर चुके हैं, उसी में फ्रांस के राष्ट्रपति का दरबार सजेगा। वर्तमान समय में होटल गेट वे (ताज ग्रुप) की देखरेख में रहने वाली नदेसरी कोठी के सभी कमरे व शाही ठाठ वाले हॉल बुक किए जा चुके है। फ्रांस के राष्ट्रपति को भारतीय संस्कृति एवं बनारसी मस्ती से रूबरू कराने के लिए ताज होटल की गुलाब बाड़ी यानी गुलाब के फूलों के बगीचे में खास होली मिलन समारोह होगा।

चार हेलिपैड

पीएम नरेंद्र मोदी एवं फ्रांस के राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर पुलिस लाइन, डीरेका, बीएचयू और बड़ा लालपुर में हेलिपैड तैयार करने का काम शुरू हो गया है। शहर के जिन मार्गों से यह काफिला गुजरेगा, उसे भी सजाया जाएगा। सड़कों की मरम्मत और डिवाइडर का रंगरोगन होने लगा है। सुरक्षा के लिए 12 कंपनी अर्द्धसैनिक बल की मांग की गई है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 4, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.