bharat or sweden ke beech akshay oorja or parivahan ko lekar hue kai aham samjhaute

भारत और स्वीडन के बीच अक्षय ऊर्जा और परिवहन को लेकर हुए कई अहम समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लवेन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस साझा की। इस दौरान देनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रिश्तों और साझेदारी को मजबूत बनाने पर जोर दिया। स्टीफन लवेन ने कहा कि वह भारत की समृद्धि और विकास के लिए वहां की सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से काफी प्रभावित हुए हैं। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने इस दौरान रक्षा और तकनीक के क्षेत्र में जॉइंट एक्शन प्लान पर हस्ताक्षर भी किए।


पहले लवेन ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी जमीन पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करके काफी खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि दोनों देश स्वाभाविक साझेदार हैं। दोनों देशों के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से पहले कुछ देर तक चर्चा भी की। बाद में इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी गई। इस दौरान भारत के आर्थिक रूपांतरण, व्यापारिक संबंधों, ग्रीन टेक्नोलॉजी, स्मार्ट सिटी, रोजगार के अवसर, सतत आर्थिक विकास, मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, डिजिटल इंडिया, इनोवेशन पार्टनरशिप, स्मार्ट सिटी, पर्यावरण की बेहतरी में स्वीडन की भूमिका और रक्षा संबंध बढ़ाने और साइबर सिक्योरिटी के लिए कॉमन टास्क फोर्स बनाने पर चर्चा हुई।


स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लवेन ने कहा कि आज भारत एक ग्लोबल पावर है। भारत के बिना दुनिया के पर्यावरण और सतत विकास पर चर्चा संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वीडन यूरोपियन यूनियन और संयुक्त राष्ट्र की सिक्योरिटी काउंसिल का सदस्य है। इस वजह से इन मुद्दों पर भारत के साथ चर्चा अहम हो जाती है।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह मेरी पहली स्वीडन की यात्रा है और 30 सालों बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहां आया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘स्वीडन मेक इन इंडिया का पार्टनर रहा है। लवेन साल 2016 में हमारे मेक इन इंडिया कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बिजनेस डेलिगेशन के साथ मुंबई आए थे। आज हमने भारत के विकास में स्वीडन की भूमिका तलाशने की कोशिशों पर चर्चा की। हमने इनोवेशन, इनवेस्टमेंट, स्टार्ट अप, रिन्यूएबल एनर्जी, अरबन ट्रांसपोर्ट, वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा की। हम स्वीडन के सीईओ से भी बात करेंगे और रक्षा समझौते पर भी चर्चा करेंगे। हम स्वीडन के साथ सुरक्षा संबधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं। आज हमने यूरोप और एशिया में हो रहे विकास पर बातचीत की।’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आज की हमारी बातचीत में सबसे प्रमुख थीम यह थी कि भारत में विकास के अवसरों में स्वीडन किस प्रकार भारत के साथ ‘विन-विन पार्टनरशिप’ कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप आज हमने एक इनोवेशन पार्टनरशिप और जॉइंट एक्शन प्लान पर सहमति की है।’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अप्रैल की देर रात स्टॉकहोम पहुंचे। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। स्वीडन के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत वहां रहने वाले हिंदुस्तानियों ने बेहद उत्साहित अंदाज में किया।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , April 17, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.