yuva shakti se rubaru honge pm modi shuru kiya quiz

युवा शक्‍ति से रूबरू होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शुरू किया क्‍व‍िज

‘आने वाले समय में भारत कैसा हो’ इस पर युवा सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर सकेंगे। मोदी सरकार ने युवाओं को देश के लिए अहम मुद्दों पर पीएम से सीधे बात करने के लिए एक अवसर दिया है। देश के विकास को लेकर पॉलिसी और आइड‍ियाज पर विचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल टाउन हॉल आयोजित करने वाले हैं।

डिजिटल टाउन हॉल में अगले महीने पीएम नरेंद्र मोदी 8 से 10 हजार युवाओं से बात करेंगे। इन युवाओं को एक ऑनलाइन गवर्नेंस क्‍व‍िज के जरिए चुना जाएगा। MyGov.in प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद इस क्‍व‍िज में युवा भाग ले सकेंगे। सरकार को उम्‍मीद है कि करीब 20 लाख लोग इस क्‍व‍िज में भाग लेंगे।

MyGov के सीईओ अरविंद गुप्‍ता ने बताया कि इस क्‍व‍िज में 20 सवालों के जवाब देने हैं। इसके लिए 200 सेकंड का समय दिया जाएगा। इस क्‍व‍िज में पूरे मार्क्‍स हासिल करने या क्‍व‍िज के सवालों का कम समय में जवाब देने वाले युवाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के लिए चुना जाएगा।

इस क्‍व‍िज में मोदी सरकार की योजनाओं से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। यह क्‍व‍िज 26 मई को शुरू हुआ।

आपको बता दें कि 26 मई को ही पीएम मोदी के सरकार ने अपने 4 साल पूरे किए थे। आपको बता दें कि जहां हजारों युवाओं को पीएम मोदी से सीधे बात करने का मौका मिलेगा। वहीं लाखों बाकी बचे युवाओं से डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के जरिए कॉन्‍टेक्‍ट किया जाएगा।

इस क्‍व‍िज का मकसद लोगों को सरकारी योजनाओं और आइड‍िया एक्‍सचेंज प्रोग्राम से जोड़ना है। अरविंद गुप्‍ता के अनुसार यह मोदी सरकार की एक बड़ी पहल है, इसके जरिए मोदी सरकार की नजर उन 1.8 करोड़ युवा मतदाताओं पर है जो साल 2019 में पहली बार वोट देंगे। जानकारी के अनुसार इस क्‍व‍िज को काफी बेहतर ढंग से डिजाइन किया गया है। किसी भी दो प्रतिभागी को एक जैसे सवाल नहीं मिलेंगे और यह क्‍व‍िज ऑटोमेटेड सिस्‍टम के आधार पर होगा।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , May 29, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.