What is the hope of the country from the second term of Prime Minister Shri Narendra Modi

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दूसरी पारी से क्या है देश को उम्मीदें?

2019 के लोकसभा चुनाव शुरू हो गए हैं। भाजपा अपने पूरे दमखम से मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रही है। श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पार्टी ने पिछले पांच साल में देश को एक मज़बूत सरकार प्रदान की है। पर अब देश और देशवासी आने वाले पांच साल की बात पर ज्यादा चर्चा करने लगे हैं। इस हेतु भाजपा ने अपने घोषणा-पत्र को संकल्प-पत्र का नाम देकर फिर से देशवासियों का दिल जीत लिया है। अगर सबकुछ ऐसे ही चलता रहा तो मोदी जी को पुनः प्रधानमंत्री बनने से कोई रोक नहीं सकता। आइये जानते हैं मोदी जी से देश को क्या क्या आशाएं हैं और आने वाले पांच सालों में मोदी जी किस प्रकार से विकास कार्यों को आगे बढ़ा सकते हैं!

भाजपा ने अपने संकल्प-पत्र में आतंकवादियों से निपटने से खुली छूट की नीति को जारी रखने का वादा किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साहसिक प्रयासों से और खुली छूट वाली नीति के परिणामस्वरूप ही सेना अपनी पूरी क्षमता का प्रदर्शन कर सकी और आतंक फ़ैलाने वालों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को कड़ी सीख मिली। प्रधानमंत्री मोदी जी के अनुसार आतंकवादियों को यकीन हो गया है कि यदि वे कोई गलती करते हैं तो अब उनको उसकी सजा भी भुगतनी पड़ेगी। भाजपा ने अपने संकल्प-पत्र में स्पष्ट किया की उनकी आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति को जारी रखा जायेगा।

किसानों के लिए भी श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने संकल्प-पत्र में ख़ास वादे और योजनाएं शामिल की हैं ताकि किसानों की ख़ुशहाली सुनिश्चित हो सके और उनके लिए कृषि एक लाभदायक व्यवसाय सिद्ध हो सके। श्री मोदी जी द्वारा वादा किया गया है कि कृषि क्षेत्र में उत्पादकता में वृद्धि के लिए 25 लाख करोड़ रूपये तक का निवेश किया जायेगा। भाजपा सरकार के द्वारा ये भी सुनिश्चित किया जायेगा कि देश में सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो। संस्थागत कृषि को बढ़ावा देने के लिए और छोटे किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक का लाभ देने के लिए भाजपा के द्वारा 10000 नए किसान उत्पादक संगठन में सहायता का वादा किया गया है। श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का वादा भी किया है।

किसानों की सामाजिक सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए 60 वर्ष से अधिक उम्र के छोटे खेतिहर किसानों को पेंशन भी दी जायेगी। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में सिंचाई का रकबा बढ़ाने और भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण को भी प्रमुखता दी है। भाजपा का वादा है कि हर गांव हर मौसम में सड़कों से जुड़ा रहेगा। किसानों को अपने उत्पाद का लाभदायक मूल्य मिले इसके लिए किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने का वादा भी भाजपा के इस संकल्प पत्र में किया गया है।

श्री मोदी जी ने अपनी दूरदर्शी सोच से शिक्षा को आधुनिक करने का प्रयास किया है और इस तरफ वे आगे भी ध्यान रखेंगे। इसके लिए उन्होंने देश के उत्कृष्ट प्रबंधन, इंजीनियरिंग और विधि संस्थानों में सीटों की संख्या बढ़ाने का निश्चय किया है।

देश में बुनियादी ढांचा बढ़ाने के लिए भाजपा और श्री मोदी जी ने कई महत्वपूर्ण संकल्प अपने घोषणा-पत्र में किये हैं। देश के तीव्र विकास के लिए इसका पूरा होना बहुत आवश्यक है। बुनियादी ढांचे के अंतर्गत हर परिवार के लिए पक्के मकान की व्यवस्था की जाएगी। सभी घर में स्वच्छ पेयजल हो तथा शौचालय की उत्तम व्यवस्था हो ये सुनिश्चित किया जायेगा। बिजली की अनिवार्यता को देखते हुए सभी घरों में 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है।

देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई को दोगुना करने का वादा भी भाजपा ने अपने इस घोषणा-पत्र में किया है। गाँव और शहरों में ओडीऍफ़ + और ओडीऍफ़ + + दर्जा प्राप्त करने के लिए 100% कचरे के संग्रहण को सुनिश्चित करने का वादा भाजपा ने किया है। श्री नरेंद्र मोदी जी हर गाँव को हाई स्पीड ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से भी जोड़ना चाहते हैं। वे देश के प्रमुख शहरों और छोटे शहरों को पाइप लाइन के ज़रिये गैस की आपूर्ति करना चाहते हैं।

हवाई यात्रा को तेज और असरदार बनाने के लिए 150 नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य श्री नरेंद्र मोदी जी ने रखा है। बंदरगाहों की क्षमता को बढ़ाकर 2500 करोड़ तक वार्षिक करने का लक्ष्य रखा गया है। देश की ऊर्जा ज़रूरतों के मद्देनज़र 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को विकसित करने का लक्ष्य भी श्री मोदी जी ने तय किया है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो भाजपा तथा मोदी जी की सरकार अगर पुनः देश की सत्ता सम्हालती है तो इससे देश के विकास को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इससे देश के सभी क्षेत्रों के समुचित विकास पर ध्यान दिया जा पायेगा और हम जिस गति से विकास कर रहे हैं उससे दोगुनी गति को से विकास हासिल कर पाएंगे।

Rohit Gangwal
By Rohit Gangwal , April 22, 2019

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.