smart india hackathon me bole pm narendra modi samasya samjhen or kare innovation

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी, समस्या समझें और करें इनोवेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन ग्रांड फिनाले में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने इस कार्यक्रम में देश को आगे ले जाने के लिए प्रतिभागियों को गुरु मंत्र दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की जनरेशन जब नेशन बिल्डिंग के लिए इस तरह के प्रयास में जुड़ती है तब न्यू इंडिया का इरादा और मजबूत हो जाता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान 17 राज्यों के 28 केंद्रों के कुल 11 हजार विद्यार्थियों बात की। इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने जंगल की आग पर नियंत्रण, फोरेस्ट मैनेजमेंट, बाढ़ नियंत्रण समेत सरकारी मंत्रालयों के कामकाज में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए नए आइडियाज और विचार दिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि 4 साल पहले मोबाइल की 2 फैक्ट्रियां थी, आज 120 फैक्ट्री काम कर रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि इस कार्यक्रम के आने वाले एडिशन में सॉफ्टवेयर के साथ हार्डवेयर इनोवेशन को भी जोड़ा जा रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि टेक्नॉलजी मैनेजेमेंट के जिस रास्ते पर हम चल रहे हैं, उससे जल्द अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के युवा ज्ञान को विस्तार देने के लिए जितना इनोवेटिव होंगे, उतना ही देश का विकास होगा। इनोवेशन एक प्रक्रिया है जो निरंतर चलती रहती है। आप तभी इनोवेशन कर पाएंगे जब आप समस्या को समझ सकेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार उनकी सरकार पेटेंट और ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में पिछले साल 11 हजार 300 पेटेंट हुए। वहीं 3 साल में ट्रेड मार्क रजिस्ट्रगेशन की संख्या भी 3 गुणा बढ़ी है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि आईआईटी, आईआईएससी, एनआईटी जैसे संस्थानों के लिए पीएम रिसर्च फैलोशिप की शुरुआत की गई है। साथ ही टॉप 10 सरकारी शिक्षण संस्थानों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की सहायता की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के सराहनीय कार्यों की वजह जहां पिछले साल इस कार्यक्रम में 40 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था, इस बार संख्या 1 लाख से ज्यादा पहुंच गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने छात्रों के ड्रोन प्रोजेक्ट की भी सराहना की और केदारनाथ प्रोजेक्ट का उदाहरण भी दिया।


इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के डेवलपमेंट को लेकर स्टूडेंट्स से सवाल किए। साथ ही वॉटर मैनेजमेंट और पर्यटकों के लिए एक ऐप का सुझाव भी दिया।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 30, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.