pm narendra modi ne manipur university me indian science congress ka udghatan kiya

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मणिपुर यूनिवर्सिटी में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर के इम्फाल पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। पीएम नरेंद्र मोदी के इम्फाल पहुंचते ही गवर्नर नजमा हेपतुल्ला और मुख्यमंत्री एन बिरन सिंह ने एयरपोर्ट पहुचकर उनका स्वागत किया। आज वह कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर विश्वविद्यालय में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 105 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मणिपुर यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में शिक्षा के क्षेत्र में काफी बड़ा काम कर रही है, ऐसा सिर्फ दूसरा बार हुआ है जब भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन नॉर्थ ईस्ट में किया गया हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब समय आ गया है कि देश के विकास की नीति पर दोबारा रिसर्च किया जाए। उन्होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के लिए सरकार ने काफी काम किया है, जिसमें कई तरह की रिसर्च इंस्टीट्यूट को बनाने का काम भी है। हमने बंबू नीति में बदलाव किया, नॉर्थ ईस्ट के लिए ये काफी बड़ा फैसला है।

इस तीन दिवसीय सम्मेलन में देशभर से करीब 5,000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। खास बात यह है कि 5,000 प्रतिनिधियों में से 2,000 वैज्ञानिक हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रो. यशपाल, प्रो. यू. आर. राव. और डॉ. बलदेव राज को याद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि स्टीफन दो बार भारत आए वो भारत के अच्छे दोस्त थे। उन्होंने कहा कि अच्छे साइंटिस्ट देश के लिए पावर हाउस की तरह हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रिसर्च देश के विकास में मदद करती है और यह राष्ट्र को आगे ले जाती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री रिसर्च फैलो को मंजूरी दे दी है। इसके तहत IISc, IIT, NIT, IISER और IIIT जैसे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में उज्जवल भविष्य के लिए IIT और IISc में Ph.D करने के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा। इससे देश का युवा आगे बढ़ेगा और देश का विकास होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के समय में समाज के लिए विज्ञान की काफी जरूरत है। क्या हमारे देश में बच्चों को सही तरीके से विज्ञान की जानकारी है, इस बात पर सोचना होगा। मैं वैज्ञानिकों से अपील करुंगा कि हर साल करीब 100 घंटे स्कूली बच्चों के साथ बिताएं, इससे भारत का उज्जवल भविष्य तैयार होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ने देश से टीबी को खत्म करने का निर्णय लिया है। पूरी दुनिया ने टीबी को खत्म करने के लिए 2030 का लक्ष्य रखा है, लेकिन भारत 2025 के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा को लेकर मिशन मोड में काम कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां लुवांगशांगबाम स्थित लुवांगपोकपा मल्टी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स और इंफाल पश्चिमी जिले में मेरीकॉम बॉक्सिंग एकेडमी में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को विश्वविद्यालय और प्रतिनिधियों के रहने वाले होटलों में तैनात किया गया है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 16, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.