pm narendra modi ne chogm summit me kai desho ke pramukho se ki mulakaat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHOGM Summit में कई देशों के प्रमुखों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन में कॉमनवेल्थ समिट के दौरान दुनियाभर के प्रमुखों से मुलाकात की लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोई बातचीत नहीं हुई। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि राष्ट्रमंडल प्रमुखों की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बैठक नहीं हुई है और न ही ऐसी कोई बैठक प्रस्तावित है।


विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मंत्रालय ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के सम्मेलन (CHOGM) में पाकिस्तानी पीएम शाहिद खाकान अब्बासी से मुलाकात नहीं की है। फिलहाल दोनों देशों के पीएम के बीच मुलाकात होने की कोई संभावना भी नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी की इस यात्रा से पहले भी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया था कि सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अब्बासी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना नहीं है।

कई देशों के प्रमुखों से मिले पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की। पीएम मोदी ने और भी कई देश के राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत की। इन देशों में साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रमफोसा, त्रिनिदाद एंड टोबैगो के पीएम कीथ रौली और मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ शामिल हैं। बता दें कि ब्रिटेन की महारानी ने कॉमनवेल्थ समिट से पहले 53 देशों के नेताओं को डिनर पर आमंत्रित किया जो कि राष्ट्र अध्यक्षों के बीच बातचीत के लिए बेहद अहम रहा।

खास रही इन नेताओं से मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया पड़ोस पहले। एक पड़ोसी और एक करीबी दोस्त से जुड़ाव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच चोगम 2018 के इतर द्विपक्षीय वार्ता में कई मुद्दों पर बात हुई।


पिछले साल शेख हसीना की नई दिल्ली की यात्रा के बाद दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है। हसीना के जल्द ही भारत आने की संभावना भी है। रवीश कुमार ने कहा पीएम नरेंद्र मोदी ने सेशल्स के राष्ट्रपति फाउरे से भी मुलाकात की और व्यापार निवेश और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर सहयोग की चर्चा की है। फाउरे और मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता को बेहद अहम माना जा रहा है।

रिश्ते मजबूत करने में जुटे मोदी


मॉरीशस के साथ रिश्ते को और मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस के अपने समकक्ष जगनाथ से मुलाकात की और व्यापार निवेश, समुद्री सहयोग सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल, युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी, जांबिया के राष्ट्रपति अडामा बैरो, सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलेन चेस्टेनेट,फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा और सोलोमन आइलैंड्स के पीएम रिक हुनिपवेला से भी मुलाकात की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किरीबाती के राष्ट्रपति टनेटी मामऊ और एंटीगा एवं बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन से भी मुलाकात की।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , April 20, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.