pm narendra modi ka mann ki baat me kisano ki msp ko lekar bada elaan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात में किसानों की MSP को लेकर बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में किसानों की आर्थित स्थिति पर बोलते हुए कहा कि किसानों को केंद्र सरकार के साल 2018 के बजट में न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का प्रावधान किया गया है, हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को उनकी फसल की न्यूनतम कीमत जरूर मिले। मन की बात के 42वें एपिसोड में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों की फसल को बेहतर करने के लिए पर्याप्त तकनीकी मदद मुहैया कराई जा रही है, जिससे की उनका उत्पादन बढ़े।

किसानों को दूर नहीं जाना पड़ेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों को पर्पाप्त पैसा मिले इसके लिए हमने इस वर्ष के बजट में बड़ा फैसला लिया है। बजट में इस बात का फैसला लिया गया है कि हम किसानों को उनकी फसल का डेढ़ गुना देंगे। न्यूनतम समर्थन मूल्य से किसानों को काफी मदद मिलेगी और उनका उत्पादन भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि एग्रिकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी और इलेक्ट्रॉनिक एग्रिकल्चर मार्केट एक ऐसा माध्यम है जिसके आने से किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

22000 ग्रामीण हाट की शुरुआत

मन की बात में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए बहुत दूर जाने की जरूरत नहीं है, एपीएमसी और ई नैम के जरिए देश में 22000 ग्रामीण हाट की शुरूआत की गई है जहां किसानों को इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों को पूरा किया जाता है। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी जी की बात का जिक्र करते हुए कहा कि जो लोग मिट्टी से जुड़े रहते हैं उन्हें हर कोई जानता है।

पूर्व पीएम का किया जिक्र

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और राम मनोहर लोहिया का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने देश के किसानों की स्थिति को बेहतर करने के लिए काफी प्रयास किए। मुझे लगता है कि हर किसान को दूरदर्शन के किसान चैनल से जुड़ना चाहिए, इसे जरूर देखें और इस पर बताई जाने वाली तकनीक का इस्तेमाल करें, जिससे कि बेहतर कृषि में उन्हें मदद मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय के किसानों को साल 2015-16 के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए भी बधाई भी दी।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 25, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.