pm modi ne kaha aatankwaad ke khilaf ladaai me bharat indonesia ke saath

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत इंडोनेशिया के साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया दौरे पर हैं और बुधवार को इंडोनेशियाई राष्‍ट्रपति जोको विडोडो ने उनका मरकेडा पैलेस में स्‍वागत किया। मोदी जहां कई एशियाई देशों का दौरा कर चुके हैं तो यह उनका पहला इंडोनेशिया दौरा है। मरकेडा पैलेस में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मरकेडा पैलेस में कई बच्‍चे भारत और इंडोनेशिया के झंडे लहराकर पीएम मोदी का स्‍वागत कर रहे थे। इंडानेशिया से पीएम नरेंद्र मोदी मलेशिया और फिर सिंगापुर जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इंडोनेशिया के साथ मजबूती से खड़ा है।


भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा, विज्ञान, रेलवे, स्‍वास्‍थ्‍य और तकनीकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के मकसद से 15 एमओयू साइन किए गए हैं। मुलाकात और वार्ता के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और विडोडो की ओर से एक ज्‍वॉइन्‍ट स्‍टेटमेंट जारी किया गया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘इंडो-पैसिफिक रीजन के विकास के लिए भारत और इंडोनेशिया दोनों ही एक नजरिए को साझा करने पर सहमत हुए हैं। भारत की एक्ट ईस्‍ट पॉलिसी और सागर दोनों ही राष्‍ट्रपति विडोडो की मैरिटाइम फुलक्रम पॉलिसी से मिलता है।’ आपको बता दें कि सागर का मतलब है सिक्‍योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-आसियान की साझेदारी एक ऐसी महत्‍वपूर्ण ताकत है जो न सिर्फ इंडो-पैसिफिक रीजन में शांति की गारंटी है बल्कि इसके बाहर भी शांति कायम करने में मदद कर सकती है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में आतंकवाद का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा, ‘भारत, इंडोनेशिया में हाल ही में हुए आतंकी हमलों की निंदा करता है जिसमें कई मासूम लोगों की जान चली गई है। भारत आतंकवाद की लड़ाई में मजबूती से इंडोनेशिया के साथ खड़ा है।’


मरकेडा पैलेस में स्‍वागत से पहले पीएम नरेंद्र मोदी कालिबाता नेशनल हीरोज सेमेट्री भी गए। यहां पर उन्‍होंने इंडोनेशिया की आजादी की लड़ाई में शामिल होने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशियाई राष्‍ट्रपति जोको विडोडो के आमंत्रण पर जकार्ता पहुंचे हैं।


राष्‍ट्रपति विडोडो से वार्ता के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-इंडोनेशिया के सीईओ फोरम में होने वाली चर्चा में भी शामिल होंगे और यहां बसे भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी का मानना है कि भारत और इंडोनेशिया दोनों के बीच मजबूत और दोस्‍ताना रिश्‍ते हैं। दोनों देश पिछले कई वर्षों से गहरी एतिहासिक और कई सभ्‍यताओं के जरिए आपस में जुड़े हैं।

कल यानी 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर में होंगे और सिंगापुर पहुंचने से पहले वह कुछ देर के लिए मलेशिया में रुकेंगे। यहां पर वह मलेशिया के नए नेतृत्‍व को बधाई देंगे और साथ ही प्रधानमंत्री महातिर मोहम्‍मद से भी मुलाकात करेंगे। अपने इस दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन एशियाई देशों के दौरे का मकसद ‘एक्‍ट ईस्‍ट’ पॉलिसी को आगे बढ़ाना है।

D Ranjan
By D Ranjan , May 30, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.