china media ne kaha saal 2017 raha brand modi ke naam

चीनी मीडिया ने भी बताया ‘मोदी लहर’ का असर, साल 2017 रहा ‘ब्रैंड मोदी’ के नाम

बात-बात पर भारत की तरफ आंखें तरेरने वाला ड्रैगन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के प्रति जो भी अपनी राय रखता हो, लेकिन वहां की सरकारी मीडिया नरेंद्र मोदी जी का लोहा मान रही है। चीन की सरकारी मीडिया शिन्हुआ की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े गए।

‘मोदी वेव वर्क्स मैजिक फॉर इंडियाज रूलिंग बीजेपी इन 2017’ शीर्षक से प्रकाशित लेख में कहा गया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को 3 साल पूरे हो गए हैं। यह वर्ष अंतिम पड़ाव पर है, अगर हम देश की सियासी जंगों पर नजर डालें तो भारत की राजनीति में यह साल ‘ब्रैंड मोदी’ का रहा है।

आर्टिकल में लिखा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर से साल 2014 की शुरुआत में आम चुनावों में बीजेपी को जबरदस्त जीत हासिल हुई थी। इसके बाद पार्टी ने कई और राज्यों में भी जीत दर्ज की है। इस वर्ष जितने भी राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, उनमें भी मोदी ही स्टार चेहरा और मास्टर स्ट्रोक रहे जो कि पिछले कुछ वर्षों में जनता के लोकप्रिय नेता बनकर उभरे है। यही वजह है कि भगवा पार्टी ने 2017 के बाद 17 राज्यों में हुए चुनावों में से 9 में जीत दर्ज हासिल की। जिनमें हाल ही में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गुजरात हुए विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत शामिल है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा से ठीक पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के फैसले का भी जिक्र किया। इसी के साथ ही टैक्स सुधार के लिए उठाए गए कदम जीएसटी के बारे में भी लिखा गया है। लेख में कहा गया है कि देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने नोटबंदी और जीएसटी का जमकर विरोध किया है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  मैजिक के आगे जनता पर उसका असर कुछ भी नहीं हुआ है।

लेख में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते केंद्र की राजनीति में बड़ी अहमियत रखता है। यहां पर लोकसभा की सीटें 80 है। राज्य में क्षेत्रीय दलों जैसे कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का जातिगत समीकरणों के कारण बोलबाला रहा है। बीजेपी ने विधानसभा चुनावों के वक्त सीएम उम्मीदवार का ऐलान भी नहीं किया था। इसके बावजूद भी बीजेपी ने 312 सीटों पर अपना परचम लहराकर भारी अंतर से क्षेत्रीय दलों के मुंह से जीत छीन ली थी। इसका श्रेय भी नरेंद्र मोदी जी को ही जाता है, क्योंकि वही सूबे में चुनाव के वक्त स्टार चेहरे के तौर पर आगे रहे।

लेख में उत्तर पूर्व में मिली बीजेपी को कामयाबी का भी जिक्र है, जहां अर्से से कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों का दबदबा रहा है। लेख में गुजरात चुनावों के बारे में बताते हुए कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी का भी जिक्र किया गया है। लेख में कहा गया है कि राहुल गांधी ने जब कांग्रेस की कमान अपने हाथ में ली, तब गुजरात में मोदी लहर खत्म होती सी दिख रही थी। पार्टी में गुटबाजी होने के कारण बीजेपी की जीत इस बार मुश्किल लग रही थी। यह केवल मोदी का ही करिश्मा रहा कि गुजरात समेत हिमाचल में भी बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , December 28, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.