सुषमा स्वराज ‘ग्लोबल थिंकर्स’ की लिस्ट में शामिल, पीएम मोदी ने कहा- ‘अपनी मेहनतकश मंत्री पर गर्व’

‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका की ओर से तैयार की गई ‘ग्लोबल थिंकर्स ऑफ 2016’ सूची में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम शामिल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उन्हें बधाई दी!

sushma-swaraj

सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ की श्रेणी में अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलेरी क्लिंटन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी अटॉर्नी जनरल लॉरेटा लिंच समेत अन्य के साथ जगह दी गई है.

‘फॉरेन पॉलिसी’ ने कहा, ‘यमन से भारतीयों को सुरक्षित निकालने से लेकर खो चुके पासपोर्ट के बदले नया पासपोर्ट दिलाने में मदद करने तक…सुषमा ने ट्विटर का अति सक्रियता से इस्तेमाल कर अपने लिए ‘दि कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का नाम कमाया है.’ गौरतलब है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर सक्रिय लोगों को ट्वीपल कहा जाता है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमारी मेहनतकश विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स सूची 2016 का हिस्सा बनते देखकर बहुत गर्व हो रहा है. बधाई.’

परोपकार का काम करने वाले दंपति अनुपमा और विनीत नायर उन भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें फॉरेन पॉलिसी पत्रिका द्वारा तैयार की गई साल 2016 की ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में जगह दी गई है. जिन अन्य भरतीयों को सूची में जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक और ग्रैविकी लैब्स के अनिरूद्ध शर्मा और इम्यूनोलॉजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार शामिल हैं. तलवार ने एक ऐसा टीका विकसित किया है, जो अगले तीन साल में कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घटा सकता है!

admin
By admin , December 15, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.