पीएम मोदी की काशी को बड़ी सौगात, शत-प्रतिशत विद्युतीकरण वाला पहला जिला होगा

यूपी में बीजेपी सरकार बनने का लाभ पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को मिलने लगा है। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के चतुमुर्खी विकास के लिए बनायी गयी कार्य योजना की समीक्षा करते हुए यहां के लोगों को बड़ी सौगात दे दी है। मंगलवार को कमिश्ररी सभागार में समीक्षा करते हुए केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिले में 30 जून तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य हो जाना चाहिए। इससे शत-प्रतिशत विद्युतिकरण वाला पहला जिला काशी बन जायेगा।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी लोगों को बिजली बिल भरने व वैध कनेक्शन लेने के लिए जागरूक किया जाये। विद्युत विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि शहर व ग्रामीण क्षेत्र में कोई ऐसा घर नहीं मिलना चाहिए, जहां पर वैध विद्युत कनेक्शन न हो। 30 जून तक किसी भी कीमत में यह काम पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अभियान चला कर अवैध कनेक्शन को वैध कराये। इस कार्य में लापरवाही मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

एसएसपी करे भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
मंत्री पीयूष गोयल ने एसएसपी नितिन तिवारी से कहा कि महकमे में मौजूद भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। पुलिसिया व्यवस्था सही होनी चाहिए और आम लोगों को तुरंत न्याय दिलाने की व्यवस्था होनी चाहिए।

विधायक अपने क्षेत्र के कूड़ा निस्तारण व बिजली व्यवस्था पर नजर रखे
केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विधायक कम से कम एक दिन अपने क्षेत्र के कूड़ा निस्तारण व बिजली सप्लाई व्यवस्था पर नजर रखे। स्थानीय लोगों से मिले और कूड़ा उठान व बिजली आपूर्ति को लेकर जो समस्या है उसकी जानकारी लेने के बाद समाधान कराये। उन्होंने कहा कि यहां पर इको ग्रीन कंपनी को कूड़ा निस्तारण का ठेका दिया गया है। करसड़ा प्लांट वाली जगह पर इको ग्रीन कंपनी को प्राथमिकता के आधार पर 10 एकड़ भूमि उपलब्ध करायी जाये।

शिकायतों के निस्तारण के लिए 30 अप्रैल तक नगर निगम बनाये कॉल सेंटर
पीयूष गोयल ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों के शिकायतों के निस्तारण के लिए अपने यहां पर 30 अप्रैल तक कॉल् सेंटर स्थापित करे। इस सेंटर पर सफाई, कूडा उठान, पेयजल आदि 12 सेवाओं के संबंध में आम लोग शिकायत कर सकेंगे। शिकायत करने वाले के मोबाइल पर फोन करके बताया जाये कि उनकी शिकायत दर्ज हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस सेंटर पर मिलने वाली शिकायतों को काशी के स्वच्छता एप पर भी डाला जाये। अधिकारियों ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि रेलवे के सहयोग के नहीं चलते अभी तक रेलवे के किनारे 18 शौचालय, 44 मूत्रालय व 44 कूड़ाघर नहीं बन पाये हैं। इस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे अधिकारी के साथ बैठक करके समस्या का समाधन करे। अपने स्तर से भी वह रेलवे के अधिकारियों से वार्ता करेंगे। पीयूष गोयल ने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट उनकी सरकार की प्राथमिकता में है,ऐसे में रमना में 50, गोइठहा में 120 व दीनापुर में 140 एमएलडी वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण में तेजी लायी जाये। पांच जून को पर्यावरण दिवस के दिन 1 लाख पौध लगाने का भी केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि काशी के विकास में आने वाली सभी बाधा को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाये।

योजना की धीमी गति पर लगायी फटकार
पीयूष गोयल को जिन योजनाओं में धीमी गति की जानकारी मिली है तो संबंधित अधिकारी को फटकार भी लगायी है। उन्होंने कहा कि सत्ता बदल चुकी है, इसलिए अधिकारी अपनी कार्यशैली भी बदल ले।

दो अक्टूबर तक खुले शौच से मुक्त हो जायेगा शहर
पीएम नरेन्द्र मोदी की योजनाओं पर विशेष फोकस करते हुए कहा कि 2 अक्टूबर को शहर को खुले शौच से मुक्त करा दिया जाये। आठो विधानसभा में अभियान चला कर सफाई व्यवस्था को ठीक करने, विभिन्न योजनाओं के सामने लागत व पूर्ण होने की जानकारी देने वाला बोर्ड लगाने, यातायात व्यवस्था ठीक करने, प्रतिदिन योजना की प्रगति रिपोर्ट पीएमओ भेजने आदि का भी निर्देश दिया है।

तीसरी पार्टी से करायी जाये ओवरहैड टैकों की जांच
शहर में बनने के बाद भी बेकार पड़े ओवरहैड टैंकों की जांच टीएमएसी के बजाये किसी तीसरी संस्था से कराया जाये। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि काशी के तेज गति से विकास होना चाहिए और इस बात का ध्यान रखा जाये कि काशी का ऐतिहासिक महत्व किसी तरह प्रभावित न हो। बैठक में कमिश्रर नितिन रमेश गोकर्ण, विधायक रवीन्द्र जायसवाल, सौरभ श्रीवास्तव, राज्यमंत्री डा.नीलकंठ तिवारी, जिलाधिकरी योगेश्वर राम मिश्र, नगर आयुक्त डा.हरिप्रताप शाही आदि अधिकारी उपस्थित थे।

admin
By admin , April 26, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.