nepal me pm modi ne janakpur ayodhya bus sevice ko dikhai hari jhandi

नेपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनकपुर-अयोध्या बस सर्विस को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 2 दिवसीय नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकी मंदिर में पूजा की और एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘मेरा सौभाग्य है कि मैं एकादशी के दिन माता जानकी के चरणों में आया और उनके दर्शन किए.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि सदियों से भारत और नेपाल का एक खास अट्टू रिश्ता है। जनकपुर ने माता सीता और भगवान राम को देखा।


वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी जनसभा को संबोधित किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि ‘राजा जनक और जानकी की भूमि पर भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत है।’ उन्‍होंने कहा कि जनकपुर एक ऐसा स्थान है, जिसने भगवान राम को आते हुए देखा। अयोध्या से बारात आई और जनकपुर से विदाई हुई।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने नेपाल के जनकपुर से उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या तक इंडो-नेपाल बस सर्विस को हरी झंडी दिखाई। इसे रामायण सर्किट के विस्तार के तौर पर देखा जा रहा है।


मंदिर में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि यहां आकर माता सीता की पूजा करने का सौभाग्य मिला। मैं भारत का पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने जनकपुर में आकर पूजा की। मैं नेपाल के प्रधानमंत्री ओली का शुक्रिया करना चाहता हूं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में टूरिज्म तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हम दोनों देश मिलकर रामायण सर्किट की योजना को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे लिए खुशी की बात है कि जिस यूपी के बनारस ने मुझे प्रधानमंत्री बनाया और उसी यूपी के अयोध्या से जनकपुर की बस सर्विस शुरू हो रही है।

जानकी मंदिर में पूजा के दौरान पंडित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाग पहनाया। बता दें कि पाग को मिथिला में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अंग्रेजी संस्कृति में जैसे ‘क्राउन’ का महत्व है, उसी प्रकार मिथिला में ‘पाग’ का महत्व है। जनकी मंदिर में पूजा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भी मौजूद थे। मंदिर में दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में कीर्तन में हिस्सा लिया, वहां पर झाल भी बजाया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा कई मायनोें में खास है। प्रधानमंत्री का दौरा पिछले महीने ओली के भारत दौरे के बाद हो रहा है। ओली फरवरी में पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए थे। रवाना होने से पहले उन्होंने गुरुवार (10 मई) को कहा कि भारत, नेपाल के साथ दोस्ताना संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है। प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के निमंत्रण पर नेपाल के अपने दौरे का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवाना होने से पहले बयान में कहा, “बतौर प्रधानमंत्री नेपाल का यह मेरा तीसरा दौरा है। यह नेपाल को लेकर भारत की उच्च प्राथमिकता और हमारे पुराने, करीबी दोस्त नेपाल के साथ निजी तौर पर मेरे जुड़ाव को दर्शाता है।”

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाहराबिगहा के रंगभूमि मैदान में उनके सम्मान में आयोजित भोज में भाग लेंगे तथा वे वहां उनके स्वागत के लिए आने वाले लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके बाद वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में स्थित अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है। 900 मेगावाट की परियोजना के अगले पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है‌. इस परियोजना पर भारत ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम ओली संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसके बाद ओली अपने भारतीय समकक्ष के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को थोरांग ला पहाड़ियों की तराई में स्थित मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तथा इसके जीर्णोद्धार तथा विकास के लिए घोषणाएं करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह मस्तांग में काली गंडकी नदी के किनारे स्थित मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे और दोपहर बाद काठमांडू लौट कर पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल और समाजवादी संघीय फोरम-नेपाल के नेताओं से भी मिलेंगे। शाम को काठमांडू के टुण्डीखेल मैदान में वह ओली के साथ काठमांडू नगर निगम के अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगें। समारोह में मोदी को काठमांडू नगर की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी जाएगी और उनका संबोधन होगा। इसके पश्चात वह स्वदेश लौट जाएंगे।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , May 11, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.