गुजरातः PM ने की APMC की शुरुआत, किसानों के लिए खुले 400 मार्केट के दरवाजे

गुजरात दौरे के दूसरे दिन 750 करोड़ कि अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदासा के साथ अपना रिश्ता बताते हुए कहा कि 2022 तक देश के किसानों की आय दुगुनी हो जाएगी.

मोदासा में किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 में जब देश अपनी आजादी के 75वें साल का जश्न मना रहा होगा, हमारा लक्ष्य किसानों की आय डबल करने का है. बीज से लेकर फसल तक किसानं को अपनी हर चीज के लिए दुगुने पैसे मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि मोदासा में बनाए गए एपीएमसी (एग्रीकल्चर प्रोडक्ट मार्केट कमिटी) से किसान अपनी फसल बेचने के लिए केंद्र सरकार के जरिए बनाए गए ई-नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि ईनाम यानी ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट की व्यवस्था, जिसके जरिए किसान अपने मोबाइल से देश के 400 से ज्यादा मार्केट में अपनी फसल ऑनलाइन बेच पाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम से किसान ये भी देख पाएगा कि देश के दूसरे राज्यों में किसान को उसी फसल के क्या दाम मिलते हैं. फिर किसान चाहे तो उस मार्केट में अपनी फसल ऑनलाइन बेच सकता है. किसान को पैसे का भुगतान भी ऑनलाइन हो जाएगा. ईनाम सिस्टम के जरिए किसान को फसल का सही दाम मिलेगा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों जिस तरह मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में किसानों ने आंदोलन किया था, उसे देखते हुए प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए किसान संपदा योजना की प्लानिंग किया है. इसके जरिए किसान अपनी फसल का सही दाम हासिल करने के साथ उसका अलग-अलग इस्तेमाल कर सकता है.

किसानों को जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि फसल बीमा योजना में किसान अगर किसी प्राकृतिक आपदा के चलते फसल नहीं बो पाता है, तब उसे पैसे मिलेंगे. और अगर तैयार फसल बर्बाद हो जाती है, तो उसके लिए उसे बीमा राशि मिलेगी.

admin
By admin , June 30, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.