डिजिटल कृषि विपणन मंच का शुभारंभ अंबेडकर जयंती पर होगा : पीएम नरेंद्र मोदी

किसानों को अपनी उपज देशभर में कहीं भी बेहतर मूल्य पर बेचने की सुविधा प्रदान करने के लिए आगामी 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर एक डिजिटल कृषि विपणन प्लेटफार्म शुरू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह घोषणा मध्य प्रदेश में किसान महासम्मेलन में की। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वह 2022 तक किसानों की की आमदनी को दोगुना करने को प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के शेरपुर में आज एक रैली में हाल में पेश प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दिशानिर्देश पेश किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम बीआर अंबेडकर की जयंती पर राष्ट्रीय कृषि बाजार, वर्चुअल और डिजिटल प्लेटफार्म का शुभारंभ करेंगे। हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू करेंगे।’ रैली में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, राधा मोहन सिंह, नरेन्द्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इस प्लेटफार्म के जरिए किसान अपने मोबाइल फोन के जरिए अपनी उपज को देश में कहीं भी उस स्थान पर बेच सकेंगे, जहां उन्‍हें बेहतर मूल्य प्राप्त होगा।

पीएम मोदी ने इस बात का जिक्र किया कि किसानों को काफी मेहनत करने के बावजूद उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिलता है, क्‍योंकि उसे अपनी फसल आसपास की मंडियों में बेचनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस समस्या को डिजिटल व्यवस्था के जरिए दूर करने का फैसला किया है।

admin
By admin , February 20, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.