bloomberg ne kiya dava 2024 tak pm modi ko chunauti dene wala bharat me koi neta nahi

ब्‍लूमबर्ग ने किया दावा साल 2024 के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देने वाला भारत में कोई नेता नहीं

ब्‍लूमबर्ग ने दुनियाभर के ताकतवर नेताओं का विश्लेषण कर तैयार की रिपोर्ट मे दावा किया साल 2024 के लोकसभा चुनाव व उसके बाद तक भी भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रीयता को टक्कर देने वाला कोई नेता फिलहाल भारत में नही हैं।यह निष्कर्ष ब्‍लूमबर्ग ने दुनिया भर के ताकतवर देशों के नेताओं की मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखकर निकाला है।

इस रिसर्च के मुताबिक भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता 88 फीसदी है, जबकि राहुल गांधी का 58। वहीं, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल 39 फीसदी लोकप्रियता हैं।

‘ब्‍लूमबर्ग’ के द्वारा पेश किए गए विश्‍लेषण के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी अभी भी राजनीति के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और साल 2019 में एक बार फिर से वह चुनाव भी जीत सकते हैं। इस विश्लेषण के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी साल 2024 या उससे ज्यादा समयतक देश की सत्ता पर विराजित रह सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं क्योंकि विपक्षी कांग्रेस पार्टी बहुत कमजोर है। इसके मुताबिक विपक्ष की पार्टी में करिश्‍माई नेता का भी अभाव है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस रिपोर्ट में चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान, उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, तुर्की के राष्‍ट्रपति रिसेप तैय्यप एर्दोगन।

ईरान के सर्वोच्‍च नेता आयतोल्‍ला अली खामनेई, फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों, वेनेजुएला के निकोलस माडुरो, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, नाइजीरिया के मुहम्‍मदु बुहारी, इजरायल के बेंजा‍मिन नेतनयाहु जैसे नेताओं को भी इस सूची में शामिल किया गया है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 17, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.