Global mobility summit me bloe pm modi bharat duniya ke liye starup hub

Global Mobility Summit में बोले प्रधानमंत्री मोदी, भारत दुनिया के लिए स्टार्टअप हब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को आवागमन के क्षेत्र में एक नई कार्ययोजना पेश की जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण में निवेश और यात्रा के लिये सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जाम और भीड़भाड़ से पर्यावरण और अर्थव्यवसथा को होने वाले नुकसान को कम करने के लिये जाम मुक्त परिवहन व्यवस्था काफी महत्वपूर्ण है।


उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है जहां 100 स्मार्ट शहरों का निर्माण हो रहा है। सड़कों, हवाईअड्डों, रेलवे लाइन और बंदरगाहों को पहले से तेजी से गति से निर्माण कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री यहां वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन करते हुए यहां कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिये स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाली साफ-सुथरी परिवहन व्यवस्था सबसे शक्तिशाली हथियार हो सकती है।


पीएम मोदी ने कहा, ‘हमें स्वच्छ किलोमीटर का विचार आगे बढ़ाना चाहिये। प्रदूषण रहित स्वच्छ परिवहन व्यवस्था से हमारा वातावरण, हवा साफ होगी और हमारे लोगों का रहन सहन स्तर भी बेहतर होगा।’ उन्होंने देश में गतिशीलता को लेकर कहा, ‘भविष्य में आवागमन के साधनों को लेकर मेरी सोच सात ‘सी’ पर आधारित है। ये सात ‘सी’ हैं — कॉमन (साझा), कनेक्टेड (जुड़ा हुआ), कन्विनियेंट (सुविधाजनक), कंजेशन- फ्री (जाम मुक्त), चार्जर्ड (चार्ज किया हुआ), क्लीन (स्वच्छ), कटिंग एज (अत्याधुनिक)।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सोच अब कारों से आगे की होनी चाहिये। कारों से निकलकर दूसरे वाहनों के बारे में हमें सोचना चाहिये जैसे कि आटो और रिक्शा को हमें देखना चाहिये। हमारी आवागमन सुविधा पहल में साझा सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था अहम होनी चाहिये। प्रधानमंत्री मोदी ने निजी वाहनों का बेहतर इस्तेमाल किये जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने निजी वाहनों में लोगों को सामूहिक तौर पर यात्रा करने की संभावनाओं को तलाशने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘वाहनों के जाम और भीड़-भाड़ से पर्यावरण और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम करने के लिये जाम मुक्त परिवहन व्यवस्था महत्वपूर्ण है।’


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आवागमन की व्यवस्था सुरक्षित, सस्ती और समाज के सभी वर्गों की पहुंच के भीतर होनी चाहिये।’ मोदी ने कहा कि चार्जिंग आधारित परिवहन व्यवस्था में ही भविष्य का मार्ग है। इसके लिये इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण, बैटरी से लेकर स्मार्ट चार्जिंग सहित समूची मूल्य श्रंखला में निवेश बढ़ाने की आवश्यकता है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यात्रा के लिये निजी वाहन के बजाय सार्वजनिक परिवहन को वरीयता दी जाये।’ उन्होंने कहा कि इंटरनेट के जरिये चलने वाली साझा अर्थव्यवस्था आज परिवहन के क्षेत्र में तेजी से उभर रही है। आना-जाना, यात्रा करना, परिवहन अर्थव्यवस्था के लिये महत्वपूर्ण है।


उन्होंने कहा कि बेहतर आवागमन की व्यवस्था से यात्रा और परिवहन का बोझ कम हो जाता है और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलता है। यह क्षेत्र पहले ही बड़ा नियोक्ता है और यह नई पीढ़ी के रोजगार भी पैदा कर सकता है। अपनी सरकार की उपलब्धियों बताते हुये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजमार्गों का निर्माण कार्य दोगुनी गति से हो रहा है, ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यक्रम नई स्फूर्ति के साथ आगे बढ़ रहा है। ईंधन के लिहाज से सक्षम और स्वच्छ ईंधन वाहनों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके अलावा कम हवाई सुविधा वाले क्षेत्रों में सस्ती विमानन सेवायें बढ़ाई जा रही हैं।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , September 7, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.