मोदी सरकार की इन योजनाओं का खूब फायदा उठा रही हैं महिलाएं

मोदी सरकार की योजनाओं से देश के समाज का एक बड़ा हिस्सा लाभ उठा रहा है। लेकिन समाज के इस तबके में महिलाओं का एक बड़ा वर्ग भी शामिल है। जो सरकार की योजनाओं का फायदा उठा रहा है। भाजपा के मुताबिक, सरकार द्वारा शुरु की गई मुद्रा बैंक योजना से अब तक करीब एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं लाभ उठा चुकी हैं।

भाजपा ने एनडीए सरकार की सफलताओं के बारे में भी बताया जो 26 मई को अपने दो साल पूरे कर रही है।भाजपा सचिव श्रीकांत शर्मा ने कहा कि मुद्रा स्कीम का लाभ उठाने मई को वाले सवा तीन करोड़ लाभार्थियों का एक तिहाई हिस्सा महिलाओँ का हैं। बता दें इस योजना को पिछले एक साल से भी कम समय में लॉन्च किया गया है।

narendra modiजन-धन योजना, फसल बीमा योजना, स्वास्थ्य बीमा और सड़क दुर्घटना बीमा जैसी योजनाओँ के बाद मुद्रा योजना एक ऐसी योजना है जो गरीबों के उत्थान के लिए बनाई गई है। ये योजना सरकार की गरीब विरोधी और किसान विरोधी छवि को बदलने में मदद कर सकती है।

महिलाओं की मदद को ध्यान में रखते हुए उज्जवला स्कीम भी चलाई गई है। इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण महिलाओं को आसानी से एलपीजी उपलब्ध कराना है। भाजपा महिलाओँ को सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है। खासकर वो महिलाएं जो सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पा रही है।

मुद्र योजना से ई-रिक्शा चलाना, सिलाई इकाइयों, ब्यूटी पार्लर, डेयरी फार्मिंग, हैंडलूम जैसे असंगठित क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी में इजाफा देखा गया है।

अगर सरकार की ये योजनाएं सफल होती हैं तो भाजपा इसे 2019 में होने वाले आम चुनाव में भुनाने की कोशिश करेगी।

admin
By admin , May 19, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.