मोदी सरकार का बड़ा ऐलान: अब सैन्य अधिकारियों को फील्ड से बाहर तैनाती पर भी मिलेगा मुफ्त राशन

मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में सेना को मजबूत बनाने और बेहतर सुविधा पहुँचाने पर जोर दिया था। यह सिलसिला उनके दूसरे कार्यकाल में भी जारी है। मोदी सरकार ने फैसला लिया है कि अब शांत क्षेत्रों में यानी फील्ड से बाहर भी अफसरों की तैनाती के दौरान उन्हें मुफ्त राशन मिल सकेगा। अभी तक सिर्फ मोर्चे पर तैनात अधि‍कारियों को ही यह सुविधा मिलती थी।

केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा लिए गए पहले प्रमुख फैसलों में से ‘राशन इन काइंड’ भी एक है। उन्होंने पदभार ग्रहण करने के कुछ दिन बाद ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार ने रक्षा मंत्रालय के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है कि शांत क्षेत्रों में तैनात रक्षा अधिकारियों के लिए ‘राशन इन काइंड’ सुविधा बहाल की जाए।’

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में पहले भी सैनिकों और उनके परिवारों के हित में कई निर्णय लिए हैं। कार्यभार सम्हालते ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सबसे बड़ा फैसला देश की रक्षा में तैनात सैनिकों के बच्चों के हित में लेते हुए नेशनल डिफेंस फंड के तहत ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में बदलाव कर छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाई। पीएम मोदी ने लड़कों को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि 2000 से बढ़ाकर 2500 और लड़कियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि 2250 से 3000 रुपये प्रतिमाह कर दी है।

Rohit Gangwal
By Rohit Gangwal , June 22, 2019

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.