modi sarkar ke saath internship kar har mahine kamaye 10 hajaar

मोदी सरकार के साथ करें 2 महीने की इंटर्नशिप, हर महीने होगी 10 हजार की कमाई

इस गर्मी में अगर आप ढूंढ रहे हैं पैसे कमाने का कोई रास्ता तो हम आपको बता रहे हैं एक अच्छे मौके के बारे में। खास बात ये है कि यह मौका आपको सरकार दे रही है। सरकार का उद्देश्य युवाओं में स्किल बढ़ाना है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है। इसके लिए चुने गए स्टूडेंट्स को दो माह की इंटर्नशिप और उस दौरान 10 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।

इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल:

सरकार ने युवाओं को इंटर्नशिप कराने के लिए डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम का पोर्टल लॉन्च किया है। गर्मियों में इंटर्नशिप की शुरुआत जून से होगी। वहीं सर्दियों में दिसंबर से जनवरी के बीच इंटर्नशिप होगी।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का मकसद युवाओं को सरकार की निर्णय प्रक्रिया से जोड़ते हुए उन्हें अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है। इसका उद्येश्य यह भी है कि स्टूडेंट्स को ट्रांसफॉर्मेटिव डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जोड़ा जाए और उन्हें बताया जाए कि सरकार कैसे काम करती है। योजना के तहत गर्मियों और सर्दियों के मौसम में 25-25 स्टूटेंड्स का चयन किया जाएगा।

ये लोग कर सकते हैं अप्लाई:

बीई और बीटेक कर रहे दूसरे औऱ तीसरे साल के स्टूडेंट्स के अलावा पांच साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स करने वाले बीई, बीटेक, एमई या एमटेक के चौथे औऱ पांचवें साल के स्टूडेंट आवेदन कर सकेंगे।

ये हैं टर्म्स एंड कंडीशन:

इसके लिए शर्त यह है कि उनके कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए। उम्मीदवार के परफॉर्मेंस के आधार पर दो महीने की इंटर्नशिप को बढ़ाकर तीन महीने किया जा सकता है। गर्मियों में इंटर्नशिप की शुरुआत जून से होगी।

होंगे ये फायदे:

इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को डिजिटल गवर्नेंस, डिजिटल लिटरेसी, डिजिटल पेमेंट, साइबर सुरक्षा को समझने का मौका मिलेगा।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , May 16, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.