विज्ञान संबंधी संवाद में भारतीय भाषाओं का प्रयोग करें – पीएम नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विज्ञान संबंधी संवाद में ‘‘बड़े पैमाने’’ पर भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल करने की वकालत की है। ताकि युवाओं में ‘‘विज्ञान के लिए प्रेम’’ विकसित किया जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि भाषा को कठोर नहीं बल्कि प्रेरक बनना चाहिए। कोलकाता में प्रोफेसर सत्येन्द्र नाथ बोस की 125वीं जयंती समारोह से पूर्व आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बोस भारतीय भाषाओं में विज्ञान की शिक्षा देने वाले महान व्यक्ति थे और उन्होंने बांग्ला भाषा में एक विज्ञान पत्रिका की शुरुआत भी की थी।

नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ‘‘युवाओं के बीच विज्ञान की समझ और उसके प्रति प्रेम बढ़ाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम विज्ञान से जुड़े संवाद को बड़े पैमाने में प्रोत्साहित करें। इस संबंध में भाषा को कठोर नहीं, बल्कि इसे बढ़ावा देने वाला बनना चाहिए.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा कि वह अपने मूल ज्ञान का प्रयोग जनता की रोजमर्रा की जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए करें।

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी नई खोज या अध्ययन के परिणाम को उसके माध्यम से गरीबों के जीवन पर पड़े अच्छे प्रभाव के आधार पर आंका जा सकता है। उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या आपके नई खोज के जरिए किसी गरीब का जीवन आसान हो रहा है, क्या मध्यम वर्ग की परेशानियां कम हो रही हैं?’’ मोदी ने वैज्ञानिकों से कहा कि वे लोग देश के समक्ष मौजूद सामाजिक आर्थिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अपने अनुसंधान का विषय तय करें।

एक जनवरी, 1894 को जन्मे बोस 1920 के दशक में क्वांटम मैकेनिक्स के क्षेत्र में अपने कार्य के लिए जाने जाते हैं। अल्बर्ट आइंस्टिन के साथ काम कर चुके बोस ने बोसॉन कण की खोज की है।

D Ranjan
By D Ranjan , January 3, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.