तीन साल बाद भी देश में मोदी की लहर, अभी चुनाव हुए तो NDA को मिल सकता है पूर्ण बहुमत : सर्वे

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरा होने के मौके पर एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति ने सर्वे कराया है और केंद्र सरकार को लेकर लोगों का मूड जानने का कोशिश की है. सर्वे के मुताबिक देश में अब भी मोदी लहर कायम है और अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो एनडीए को पूर्ण बहुमत मिल सकता है. मोदी सरकार के कार्यकाल का तीन साल 26 मई को पूरा हो रहा है.

अभी चुनाव होने पर दोबारा केंद्र में मोदी सरकार की संभावना

सर्वे के मुताबिक तीन साल बाद भी लोगों ने नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्र सरकार का समर्थन किया है. सर्वे के मुताबिक अभी अगर लोकसभा के चुनाव होते हैं तो फिर से केंद्र में मोदी सरकार की संभावना है. एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति सर्वे के अनुसार अभी चुनाव होने पर एनडीए को 331 सीटें मिल सकती है. हालांकि 2014 की तुलना में एनडीए को 4 सीट का नुकसान होने की संभावना है. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी की अगुआई में एनडीए को 335 सीटें मिली थीं. सर्वे के अनुसार राहुल गांधी की अगुआई में यूपीए के लिए भी राहत की खबर है. सर्वे के अनुसार अभी चुनाव हुए तो यूपीए को 104 सीटें मिल सकती है.

NDA गठबंधन को कुल 543 सीटों में से 331 सीटें मिलने का अनुमान

सर्वे की मदद से यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो कौन-सी पार्टी सरकार बनाने में कामयाब रहती है. सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) गठबंधन को कुल 543 सीटों में से 331 सीटें मिलने का अनुमान है. इस लिहाज से एनडीए को फिर से पूर्ण बहुमत मिल सकता है. सर्वे में यूपीए को 104 सीटें और अन्य को 108 सीटें मिलने का अनुमान है. आंकड़े के मुताबिक एनडीए को 4 सीटों का नुकसान, यूपीए को 44 सीटों का फायदा और अन्य को 40 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है. 2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी को वोट बैंक के लिहाज से फायदा हो रहा है. एनडीए के वोट शेयर में करीब 7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. एनडीए को 45 प्रतिशत, यूपीए तो 27 प्रतिशत और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिल सकता है.

पीएम के लिए मोदी सबसे पसंदीदा

सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं. मोदी जनता की पहली पसंद हैं. 44 प्रतिशत लोगों ने पीएम के रूप में मोदी को पसंद किया है. 9 फीसदी लोगों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को, 3 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को और 2 प्रतिशत लोगों ने मनमोहन सिंह को पीएम पद के लिए पसंद किया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 2 फीसदी और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को 1 फीसदी वोट मिले.

बीजेपी के वोट बैंक में इजाफा

2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले बीजेपी के वोट बैंक में पिछले तीन सालों में आठ प्रतिशत का इजाफा हुआ है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 31 फीसदी वोट मिले थे जो सर्वे के मुताबिक, 2017 में 39 फीसदी हो गया है. वहीं बीजेपी सहयोगियों के वोट प्रतिशत में सिर्फ एक फीसदी का इजाफा हुआ है. सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस के वोट बैंक में भी दो फीसदी का इजाफा हुआ है. 2014 में कांग्रेस को 19 फीसदी वोट मिला था जबकि सर्वे के मुताबिक अभी चुनाव हुए तो कांग्रेस को 21 फीसदी फोटो मिलेंगे. यूपीए के वोट बैंक में एक फीसदी का इजाफा हुआ है.

admin
By admin , May 24, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.