pm narendra modi ne lunch ki 1000 crore ki pariyojnae daman ko bataya mini india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की 1000 Cr की परियोजनाएं, दमन को बताया मिनी इंडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश दमन पहुंचे और यहां करीब एक हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया। शनिवार दोपहर को पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के सूरत से दमन पहुंचे हैं। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, गैस पाइप लाइन, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन के साथ नगरपालिका बाजार की आधारशिला रखी।

इसके बाद दमन में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे पहले दमन के इतिहास में न तो इतना बड़ा जनसैलाब कभी आया होगा और न ही विकास के लिए एक हजार करोड़ रुपये की योजनाएं लागू की गई होंगी। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान का कोई राज्य नहीं होगा, जहां का परिवार यहा न रहता हो। हर किसी ने दमन को अपना घर बना लिया है। आज दमन लघु भारत बन गया है।

उन्होंने कहा कि जब यहां की सड़कों पर चलो, तो दोनों तरफ ऐसा लगता है, मानो हिंदुस्तान का हर कोना यहां उभरा है। यहां का सामाजिक जीवन दिल्ली और मुंबई जैसा नजर आता है। उन्होंने कहा कि दमन में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान देखने को मिला है, जिससे यहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिला है। अब उम्मीद है कि यहां के लोग इसको गंदा नहीं करेंगे। सफाई की वजह से यहां पर्यटकों के आने का मन होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दमन-दीव को हवाई मार्ग से जोड़ दिया गया है, जो लोग सौराष्ट्र जाना चाहते हैं, वो दक्षिण के दमन आएंगे। अब दीव को भी अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है। इससे यह विकास की धारा से जुड़ गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दमन खुले में शौच से मुक्त हो गया है। यह मातृ सम्मान की दिशा में बड़ी उपलब्धि है। यूपी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि शौचालय हमारी इज्जत घर है। यूपी सरकार ने तो कई शौचालय के बाहर इज्जत घर नाम से बोर्ड तक लगा रखा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं दमन और दीव को ओडीएफ बनाने के लिए प्रशासन और आम नागरिकों को हृदय से बधाई देता हूं। महिलाओं को ई-रिक्शा बांटने के बाद उन्होंने कहा कि दमन में ग्रीन मूवमेंट चल रहा है। अब यहां बहन-बेटियां ई-रिक्शा चलाती नजर आएंगी, जो हमारे लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने कहा कि यह इलाका बेहद शांतिप्रिय इलाका है। यहां दंगा नहीं होते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चियों को सशक्त बनाने की भी अपील की।

उन्होंने कहा कि यहां एलईडी बल्व बाटे गए, जिससे बिजली की काफी बचत हुई। अकेले दमन में सात करोड़ रुपये की बिजली बचाई गई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने यहां के लोगों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी की सौगात दे रही है। इस दौरान उन्होंने दमन और दीव के बीच हेलीकॉप्टर सेवा, ओडिशा-अमदाबाद और दीव के बीच उड़ान को लॉन्च किया। साथ ही दिव्यांगों को व्हीलचेयर और महिलाओं को ई-रिक्शा व स्कूटी वितरत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मछुआरों के लिए वैट और जीएसटी की ड्यूटी केरोसीन पर जीरो कर दी जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दमन में आए मजदूरों के लिए पीपीपी मॉडल के जरिए बेहतर आवास बनाए गए हैं। मजदूरों को अगर बेहतर आवास और भोजन मिले, तो उसका परिणाम उनके उत्पादन में बढ़ोत्तरी के रूप में दिखेगा। अब पीएम नरेंद्र मोदी चेन्नई को रवाना हो जाएंगे। वह जयलिलता की 70वीं जयंती में हिस्सा लेने पहुंचेंगे। इसके लिए तमिलनाडु में पलानी स्वामी सरकार ने भव्य तैयारी की है। चेन्नई में पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होगा ‘अम्मा स्कूटर स्कीम’ का उद्घाटन ।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , February 24, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.