pm narendra modi ne ki pm theresa may se mulakaat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की प्रधानमंत्री थेरेसा में से मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे से मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी और थेरेसा मे की यह मुलाकात ब्रिटिश पीएम के लंदन स्थित आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट में नाश्ते पर बैठक हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच सीमापार आतंकवाद, वीजा और आव्रजन सहित आपसी हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है। इस मुलाकात के दौरान समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।


ब्रेकफास्ट बैठक के लिए डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने पर थेरेसा ने हाथ मिलाकर मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाते हुये थेरेसा ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री, लंदन में आपका स्वागत है।’’ दोनों नेताओं के बीच होने वाली इस बैठक में सीमापार आतंकवाद, वीजा और आव्रजन सहित आपसी हितों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है।


बातचीत के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में करीब एक दर्जन आपसी सहमति ज्ञापन ( एमओयू ) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। एक एमओयू अवैध आव्रजकों की वापसी पर किया जाना है। ऐसी पहले हुई सहमति साल 2014 में समाप्त हो गई। इस क्षेत्र में अब नया समझौता आधिकारिक तौर पर किया जाना है जिसमें इस क्षेत्र में बायोमेट्रिक और अन्य बदलावों को शामिल किये जाने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे तब उसी समय साड़ी पहने हुई भारतीय महिलाओं का एक समूह, ढोल आदि के साथ वहां पहुंचा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में अपने हाथ में कुछ बैनर आदि लिये हुए थे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज क्‍वीन एलिजाबेथ से मुलाकात करने के लिए बकिंघम पैलेस भी जाएंगे। इसके अलावा सेंट्रल हॉल में वह ‘भारत की बात सबके साथ,’ नामक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्‍थ देशों के अकेले ऐसे राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं जिन्‍हें कॉमनवेल्‍थ हेड्स ऑफ गर्वनमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) से पहले क्‍वीन एलिजाबेथ से मुलाकात की पेशकश की गई है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , April 18, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.