pm narendra modi ki likhi book board exam se pehle launch

बोर्ड एग्जाम से पहले लॉन्च होगी पीएम नरेंद्र मोदी की लिखी बुक

बोर्ड एग्जाम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्टूडेंट्स के लिए लिखी एक बुक शनिवार को लॉन्च होगी। इसे ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नाम दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी जी ने इसमें बच्चों को एग्जाम के स्ट्रेस से निपटने और अच्छा परफॉर्म करने के टिप्स दिए हैं। प्रवासी भारतीय केंद्र में होने वाले बुक लॉन्च के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज भी मौजूद रहेंगी। बता दें कि देश में हर साल होने वाली परीक्षाओं से तनाव में आए कई स्टूडेंट सुसाइड कर लेते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी जी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में इस बात पर चिंता जता चुके हैं।

बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

किताब में 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की परेशानियों पर फोकस किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसमें बताया है कि नॉलेज हमेशा एग्जाम मार्क्स से ज्यादा अहम होती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किताब को सीधे संवाद / बात करने के अंदाज में लिखा है। इसमें कई उदाहरण दिए गए हैं। साथ ही स्टूडेंट्स को योगा और फिजिकल एक्टिविटीज की जरूरत भी समझाई गई है।

पेंग्विन बुक्स करेगा पब्लिश

208 पेज वाली इस किताब को पेंग्विन पब्लिशिंग हाउस छापेगा। इसकी कीमत 100 रुपए रखी गई है।

मन की बात में भी कर चुके हैं स्टूडेंट्स की बात

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी पहले भी मन की बात प्रोग्राम में बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले बच्चों को दबाव ना लेने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि बच्चे प्रेशर नहीं बल्कि प्लेजर से पढ़ें। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और अब्दुल कलाम का उदाहरण देकर बच्चों को हमेशा डटे रहने की सलाह दी थी।

5 मार्च से 10वीं – 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स

बोर्ड एग्जाम्स के लिए सीबीएसई पहले ही 5 मार्च का एलान कर चुका है। 7 साल के लंबे गैप के बाद बोर्ड ने एक बार फिर 10वीं के एग्जाम्स को कंपल्सरी कर दिया है।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , February 2, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.