pm narendra ek beti ten betao ke barabar maan ki baat me

पीएम नरेंद्र मोदी बोले – एक बेटी, दस बेटों के बराबर, मन की बात में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश से 40वीं बार “मन की बात” की। इस बार “मन की बात” की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी जी ने महिलाओं के हर क्षेत्र में बढ़ रहे सहयोग की तारीफ के साथ की। आईए आपको बताते है पीएम नरेंद्र मोदी जी की “मन की बात” में 10 बड़ी बातें :-

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक बेटी, 10 बेटों के बराबर होती है। दस बेटों से जितना पुण्य मिलेगा, एक बेटी से उतना ही पुण्य मिलेगा। यह हमारे समाज में नारी के महत्व को दर्शाता है, और तभी तो, हमारे समाज में नारी को ‘शक्ति’ का दर्जा दिया गया है।

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने कल्पना चावला को याद करते हुए कहा कि उनकी 1 फरवरी को पुण्य तिथि है। पीएम मोदी ने कहा कि कल्पना दुनिया भर के लाखों युवाओं के प्रेरणा का स्रोत थी।

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि रक्षा-मंत्री निर्मला सीतारमण ने लड़ाकू विमान सुखोई 30 उड़ाया और अब तीन बहादुर महिलाएँ भावना कंठ, मोहना सिंह और अवनि चतुर्वेदी फाइटर पायलट बनी हैं और सुखोई – 30 में प्रशिक्षण ले रही हैं।

4. पद्म सम्मान दिए जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर साल पद्म-पुरस्कार की परंपरा रही है, लेकिन पिछले तीन सालों में यह प्रक्रिया बदल गई है।

5. अब व्यक्ति की पहचान पर नहीं उसके काम पर पद्म सम्मान दिया जाता है।

6. केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें जड़ी-बूटियों में महारत हासिल है। सांप काटने के बाद उपयोग की जाने वाली दवाई बनाने में उन्हें महारत हासिल है।

7. महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बापू ने हम सभी को एक नया रास्ता दिखाया है। उस दिन हम सभी लोग ‘शहीद दिवस’ मनाते हैं।

8. प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस दिन हम विश्वभर में रह रहे भारतीयों के बीच अटूट बंधन का जश्न मनाते हैं।

9. भारतीय हर क्षेत्र में समर्पित है, कोई साइबर सिक्योरिटी, तो कोई जलवायु परिवर्तन पर काम शोध कर रहा है। जहाँ भी हमारे लोग हैं, उन्होंने वहाँ की धरती को किसी न किसी तरीके से सुसज्जित किया है।

10. छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित इलाका है, फिर भी आदिवासी महिलाओं ने नई मिसाल पेश की है। ऐसे ख़तरनाक इलाक़े में आदिवासी महिलाएं, ई-रिक्शा चला कर आत्म निर्भर बन रही हैं।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , January 28, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.