एक दूसरे की आकांक्षाओं और चिंताओं का सम्‍मान करना चाहिए : पीएम मोदी ने चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से कहा

कई मुद्दों पर मतभेदों के बीच रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने चीनी नेता से कहा कि भारत और चीन को एक दूसरे की आकांक्षाओं और चिंताओं का सम्‍मान करना चाहिए.

pm-modi-xi-jinping-reuters_650x400_81472976341

  1. पीएम मोदी चीन के हांगझोउ में अहम जी-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने पहुंचे हैं. वह इस दौरान चीनी राष्‍ट्रपति समेत प्रमुख वैश्विक नेताओं से बातचीत करेंगे. चीनी नेता के साथ तीन महीनों के भीतर वह उनकी दूसरी मुलाकात है.
  2. बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा, ”आतंकवाद से निपटने में किसी भी राजनीतिक विचार से प्रेरित नहीं होना चाहिए.” पीएम मोदी की इस बात को जैश-ए-मोहम्‍मद प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा आतंकी घोषित करने के मामले में चीनी विरोध से जोड़कर देखा जा रहा है.
  3. चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि दोनों देशों को एक-दूसरे के विरोधों को रचनात्‍मक तरीके से निपटाने की पहल करनी चाहिए. चीन की सरकारी न्‍यूज एजेंसी शिन्‍हुआ ने उनको उद्धरित करते हुए उनके हवाल से कहा, ”चीन, भारत के साथ मेहनत से अर्जित किए गए मजबूत संबंधों को बरकरार रखते हुए काम करने का इच्‍छुक है और इस दिशा में आगे सहयोग बढ़ाने का इच्‍छुक है.” दोनों नेताओं के बीच आधे घंटे की मुलाकात हुई.
  4. इस द्विपक्षीय बातचीत के बाद जी-20 बैठक से पहले ब्रिक्‍स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेताओं की मुलाकात हुई. उसकी अध्‍यक्षता पीएम मोदी ने की.
  5. पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात ऐसे वक्‍त हुई है, जब दोनों देशों के बीच आतंकवाद और 46 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक कॉरीडोर जैसे अनेक मुद्दों पर द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट दर्ज की गई है.
  6. पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति शी की पिछली मुलाकात ताशकंद में तीन महीने पहले जून में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक के दौरान हुई थी. इन दोनों नेताओं की अगले महीने गोवा में होने जा रहे ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के इतर भी मुलाकात होगी.
  7. दो दिनों की वियतनाम यात्रा के बाद पीएम मोदी, चीन पहुंचे हैं. इससे पहले वियतनाम के हनोई में दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए.
  8. पीएम मोदी, ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल और सऊदी अरब के डिप्‍टी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.
  9. सोमवार को पीएम मोदी जी-20 के समापन सत्र में शामिल होंगे और ब्रिटिश प्रधानंत्री थेरेसा मे एवं अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो माकरी से द्विपक्षीय मुलाकात के बाद स्‍वदेश लौटेंगे.
  10. हालांकि अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है.
admin
By admin , September 6, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.