ncc cadets se pm modi ke sanvaad ke liye cadets ka data jama kar rahi sarkar

NCC कैडेट्स से पीएम नरेंद्र मोदी के ‘संवाद’ के लिए कैडेट्स का डेटा जमा कर रही सरकार

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) के 13 लाख कैडेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद साधने वाले हैं। इसके लिए कैडेट्स का मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी समेत पर्सनल डाटा जमा किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 9 लाख कैडेट का डाटा एनसीसी जमा कर चुका है। हालांकि, अब तक यह साफ़ नहीं हो सका है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैडेट्स से कब बात करेंगे।

डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल बी. एस सहरावत ने 23 फरवरी को देशभर के एनसीसी सेंटर को पत्र लिखकर कैडेट्स का डाटा जमा करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज्यादा से ज्यादा कैडेट्स से बात करना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें नरेंद्र मोदी ऐप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी कैडेट्स से संवाद साधेंगे।”

सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह फैसला डीजी एनसीसी से गणतंत्र दिवस पर हुई मुलाक़ात के बाद लिया है। इस बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व और वर्तमान एनसीसी कैडेट का डाटा जमा करने की बात कही थी ताकि आज के दौर में कैडेट्स की जरूरतों को समझा जा सके। साथ ही एनसीसी की विशाल पलटन का वर्तमान समय में कैसे इस्तेमाल हो इस पर सकारात्मक कदम सरकार उठा सके।

बता दें कि एनसीसी की स्थापना की सन 1948 में कैडेट कॉर्प्स कमिटी के तहत पी.एन कुंजरू के नेतृत्व में की गई थी। उस वक्त एनसीसी में 20 हजार कैडेट्स थे। आज देश में 13 लाख एनसीसी कैडेट्स हैं। इनमें से 30 प्रतिशत कैडेट लड़कियां हैं।

सरकार ने साल 2020 तक 15 लाख लोगों को एनसीसी से जोड़ने का प्लान बनाया है। जिनका फोकस तटीय और लेफ्ट कट्टरपंथी इलाकों में एनसीसी का विस्तार करना होगा।

NCC कैडेट्स से पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली के दौरान एनसीसी कैडेट्स और देश के युवाओं से आहवान किया था कि वो भ्रष्टाचार से लड़ाई में उनका साथ दें। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोई भी नौजवान भ्रष्टाचार सहने के लिए तैयार नहीं है। भ्रष्टाचार से नफरत का भाव समाज में अनुभव हो रहा है लेकिन इससे काम चलने वाला नहीं है बल्कि कालेधन और भ्रष्टाचार से लड़ाई का मकसद युवाओं का भविष्य निर्माण करना है।

D Ranjan
By D Ranjan , March 23, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.