modi sarkar ka kisano ko tohpha kai yojanae hogi shuru

कर्नाटक चुनाव से पहले मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, कई योजनाएं होंगी शुरू

केंद्र की मोदी सरकार के चार साल पूरे होने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस अवसर पर केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी को साल 2022 तक दोगुना करने के लिए कई फैसले लिए हैं। मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है कि गन्‍ना क्रशिंग का 5.5 रु भाव किसानों को दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने गन्ना किसानों को राहत देने के लिए प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड सब्सिडी देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। सरकार ने ये फैसला तब किया है जब कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने वाला है।


केंद्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि नवनिर्माण योजना के अंतर्गत देश के तीन एयरपोर्ट लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। तीनों एयरपोर्ट के विस्तार में करीब 5000 करोड़ रु का खर्च आएगा। केंद्र की मोदी सरकार ने ईज ऑफ डूइिंग बिज़नेस के अध्यादेश को भी मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार ने देश में 20 नए एम्स अस्पताल बनाने का भी फैसला किया है। नजफगढ़ में 100 बेड के अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है। इसकी लागत 95 करोड़ रु होगी।


रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कृषि क्षेत्र के लिए ‘हरित क्रांति कृष्णोत्ति योजना’ प्रारंभ की जाएगी। इस योजना के लिए 2019-20 तक 33,273 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने के लिए सरकार ने कई फैसले किये हैं। अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक बहुल जिलों के लिए विशेष योजना भी लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले इसके अंतर्गत 196 जिले आते थे, लेकिन अब इसके अंतर्गत 308 जिले आएंगे।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , May 2, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.