modi sarkar ka bada tohpha is yojana me apply karenge to milenge 2 lakh

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, इस योजना में करेंगे अप्लाई तो मिलेंगे 2 लाख रुपए

शहरों, गांव और कस्बों को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय साथ मिलकर इस योजना पर काम कर रहे हैं। ये इंटर्नशिप 1 मई से 31 जुलाई के बीच चलेगा। इंटर्नशिप करने वाले लोगों को इस दौरान कम से कम 100 घंटे गांवों और शहरों में स्वच्छता से जुड़े कामों के लिए लगाने होंगे।

क्या है अनिवार्य योग्यता

यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स इस इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने घर और कॉलेज के बीच के किसी एक गांव को चुनना होगा। आप अकेले या टीम के रूप में काम कर सकते हैं। हालांकि टीम में 10 से अधिक लोग नहीं होने चाहिए।

इस इंटर्नशिप में क्या करना होगा

इस इंटर्नशिप में लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करना होगा। जागरूक करने के लिए आप नुक्कड़ नाटक, नृत्य, मेला, रैली, पेंटिंग्स, फिल्म स्क्रिनिंग आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको श्रमदान, बायोगैस संयत्र के लिए पंचायत में योजना तैयार करना, सड़क-नाली की सफाई, घरेलू गंदगी और कचरे को साफ करने जैसे काम करने होंगे।

इंटर्नशिप पूरी होने पर

इस इंटर्नशिप में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप पूरा होने पर एसबीआईएस सर्टिफिकेट दिया जाएगा। राष्ट्र, राज्य और यूनिवर्सिटी स्तर पर 3 सबसे अच्छी टीमों का चयन किया जाएगा। इन टीमों को सर्टिफिकेट के अलावा पुरस्कार राशि भी दी जाएगी।

ये होगी पुरस्कार राशि

इंटर्नशिप पूरा होने पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ 2 लाख, 1 लाख और 50 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। राज्य स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ 50, 30 और 20 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ 30, 20 और 10 हजार रुपए का ईनाम मोदी सरकार द्वारा दिया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

इस इंटर्नशिप के लिए आप 25 अप्रैल से 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए sbsi.mygov.in इस वेबसाइट पर जाएं।

D Ranjan
By D Ranjan , May 1, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.