जो 64 सालों में नहीं कर सकी तमाम सरकारें वो मोदी सरकार ने 2 साल में कर दिखाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में सरकार के अल्पमत होने के चलते काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं और कई अहम बिल राज्यसभा की अड़चन की वजह से पास नहीं हो पा रहे हैं। लेकिन पीएम मोदी ने इस दिक्कत से निपटने का अलग ही रास्ता निकाला है।

modijiपीएम मोदी ने कई ऐसे कानूनों को खत्म कर दिया है लोगों को लिए मुश्किल का सबब बनता है और सरकार के काम में अड़चन खड़ी करता है। पिछली सरकारों ने कुल 1301 कानूनों को खत्म किया, इसके लिए 64 वर्ष का समय लगा, लेकिन पीएम मोदी ने सिर्फ दो साल के कार्यकाल में 1159 कानूनों को खत्म कर दिया।

मोदी सरकार ने दर्जनों ऐसे कानूनों को भी खत्म कर दिया हैं जो अंग्रेजों के शासन काल से चला आ रहा था। राज्यसभा ने पिछले बजट सत्र मे ऐसे 1053 बिलों को पास कर दिया जो कि इन कानूनों को खत्म करने के लिए सदन में लाये गये थे। एप्रोपिएशन बिल 2015 में पा होने के बाद एक साथ 758 कानून एक साथ खत्म हो गये। वहीं दूसरे बिल के जरिए 295 कानूनों को बदल दिया गया।

विशेष परिस्थिति में जंगली हाथी को पकड़ने और उन्हें मारने, बाल मजदूरी, विदेशी लोगों को नौकरी देने के आजादी से पहले के कानून, पाकिस्तान के साथ कैदियों के आदान-प्रदान, बंगाल में कोर्ट के इस्तेमाल को जारी रखना सहित कई कानूनों को सरकार ने खत्म कर दिया है।

admin
By admin , May 23, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.