cwg 2018 ke padak vijetaon se pm narendra modi ne ki mulakaat

CWG 2018 के पदक विजेताओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इस माह ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद पदक जीतने में असफल रहे खिलाड़ियों की भी प्रशंसा की। अपने निवास स्थान पर आयोजित हुए एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “खेल जगत में हासिल हुई उपलब्धियां हर किसी को प्रेरित करती हैं। इन खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने भारत का मान बढ़ाया है। जब भी कोई भारतीय वैश्विक रूप से आयोजित प्रतियोगिता में जीत हासिल करता है, तो भारतीय राष्ट्रध्वज ऊंचा उठता है।”


भारत ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया। देश ने कुल 66 पदक जीते, जिसमें 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक शामिल थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक खिलाड़ी के जीवन का प्रसार कई दशकों तक होता है। उन्होंने इस क्रम में भारत की अनुभवी महिला मुक्केबाज मैरी कॉम का उदाहरण दिया।


इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलेला गोपीचंद का भी उदाहरण दिया, जो एक खिलाड़ी के तौर पर सफल करियर के बाद अब कई बैडमिंटन खिलाड़ियों के मेंटर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रतिभा, प्रशिक्षण, ध्यान और कड़ी मेहनत के अलावा मानसिक रूप से मजबूत होना भी एक खिलाड़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस क्रम में उन्होंने योग के लाभों का उल्लेख किया। केंद्रीय खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी इस समारोह में मौजूद थे।


खिलाड़ी भी कॅामनवेल्थ गेम्स में प्रदर्शन को लेकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर काफी खुश और उत्साहित नजर आए। कॉमनवेल्थ गेम्स में बैडमिंटन में भारत को गोल्ड पदक दिलाने वाली सानिया नेहवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।


सानिया नेहवाल ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश के प्रधानमंत्री सभी पदक विजेता खिलाड़ियों से मुलाकात कर रहे हैं। यह एक खिलाड़ी के लिए सबसे अच्छे समय में से एक हैं।


वहीं, कुश्ती में कॅामनवेल्थ गेम्स में देश को सिल्वर मेडल जिताने वाली पहलवान बबीता फोगाट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात पर कहा कि अच्छा लगता है जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खिलाड़ियों से मुलाकात करते है और उनके साथ-साथ उनके खेल के बारे में बात करते हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद पहलवान बबीता फोगाट ने कहा कि मुझे याद नहीं आता कि इससे पहले कभी भी किसी प्रधानमंत्री ने इस तरह से देश के खिलाड़ियों से मुलाकात की हो और खेल में इस तरह से अपनी रुचि दिखाई हो।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , April 30, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.