pm narendra modi ne aaj karnataka me chaar jansabhao ko kiya sambhodhit

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कर्नाटक में चार जनसभाओं को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक में चार जनसभाओं को संबोधित किया। चित्रदुर्ग, रायचूर, जामखंडी और हुबली में हुई इन जनसभाओं में प्रधानमंत्री को सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ी जिसमें उनकी पिछली रैलियों की ही तरह महिलाओं और युवाओं की भी बड़ी संख्या रही।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चित्रदुर्ग को साइंस औऱ टेक्नोलॉजी के लिए देश का गौरव बताते हुए कहा कि यहां इसरो की इकाई में ही चन्द्रयान-2 मिशन की तैयारी हो रही है। उन्होंने मिशन में लगे सभी वैज्ञानिकों औऱ सभी टेक्नीशियनों को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रदुर्ग की वीरांगना वीरा मरकरी की गौरव गाथा को भी नमन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा सभी महापुरुषों का सम्मान करती है। यह भाजपा समर्थित सरकार ही थी जिसने बाबासाहेब अम्बेडकर को भारत रत्न दिया था और आज भी हम बाबासाहेब से जुड़े स्थानों पर पंच तीर्थ का निर्माण कर कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकारें समाज में सभी के प्रति संवेदनशील होती हैं। उन्होंने बताया कि इस देश में दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग देने के लिए 1992 से कैंप लगाए जा रहे हैं लेकिन 2014 तक इस देश में मात्र 57 कैंप ही लगाये गए थे जबकि 2014 से अब तक 5,000 कैंप दिव्यांग जनों के लिए लगाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दलितों को अपमानित करने वाले छोटे-छोटे अपराधों को 22 से बढ़ाकर 47 तक कर दिया गया, यह हमारे जमीन से जुड़े होने और संवेदनशीलता का ही परिणाम है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायचूर में कर्नाटक की कांग्रेस सरकार की असंवेदनशील बताते हुए कहा कि इस सरकार के मंत्रियों ने किसानों को पानी पहुंचाने वाली योजनाओं औऱ आदिवासी छात्रावास में छात्रों के बेड शीट औऱ तकियों तक के पैसों को हजम कर लिया। उन्होंने कहा कि ऐसी सरकार जो लोगों का वेलफेयर नहीं कर सकती उसका फेयरवेल कर देना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने पहले दिन संसद के अपने भाषण में कहा था कि उनकी सरकार गरीबों के लिए समर्पित है और गरीबों के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने ओबीसी के लिए कमीशन के गठन के लिए लोकसभा से कानून पास करवा लिया लेकिन कांग्रेस राज्यसभा से उसे पारित नहीं होने दे रही है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में चले आ रहे लूट के इकोसिस्टम को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। जन धन योजना, आधार औऱ मोबाइल के कारण यह संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि अब सरकार का पैसा लोगों के खातों में सीधे जाता है जिससे 80 हजार करोड़ रुपये की बचत हो सकी है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायचूर में कहा कि रायचूर को कर्नाटक का मेन स्विच माना जाता है क्योंकि यहीं से पूरे कर्नाटक को बिजली की आपूर्ति होती है। लेकिन रायचूर स्वयं अंधेरे में डूबा रहता है और यहां के नागरिकों को कोयले की राख के बीच में जीवन बसर करना पड़ता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामखंडी में कहा कि गन्ना किसानों को प्रति क्विंटल 5.50 रुपये का बोनस सीधे बैंक खातों में देने का केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि गन्ने की अधिक पैदावार होने औऱ चीनी के दाम कम होने के कारण सरकार ने गन्ना किसानो के फायदे के लिए एक्सपोर्ट का दरवाजा खोल दिया है और पहले की तुलना में गन्ना के समर्थन मूल्य में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 35-40 सालों से लटकी पड़ी सिंचाई योजनाओं को 35 से 40 महीनों में पूरा कर के किसानों के खेत तक पानी पहुंचाया जा रहा है। इसके साथ सिंचाई के समय जल की बचत के लिए माइक्रो इरिगेशन औऱ ड्रिप इरिगेशन को 24 लाख हेक्टेयर तक पहुंचा दिया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टेक्सटाइल क्षेत्र के विकास के लिए साथी और मुद्रा योजना से देश के बुनकरों को बहुत लाभ मिल रहा है। उन्हें सस्ते दरों पर मशीनरी और सामनों के लिए ऋण मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बुनकरों के सामानों को विश्व बाजार उपलब्ध कराने के लिए इंडिया होममेड नाम से ऑनलाइन बाजार की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि 7 अगस्त को मनाए जाने वाले हैंडलूम दिवस का भी फायदा बुनकरों को मिल रहा है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजना और घर-घर में शौचालय निर्माण से महिलाओं का वास्तविक सशक्तिकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि अब बहन-बेटियों के साथ दुराचार करने वालों को फांसी देने का भी कानून बना दिया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हुबली में कहा कि हम न्यू इंडिया के साथ न्यू कर्नाटक का निर्माण करना चाहते हैं। न्यू इंडिया का मतलब है जहां बच्चों को शिक्षा, युवाओं को रोजगार औऱ बुजुर्गों को दवाई मिले। ऐसा न्यू इंडिया जिसमें धर्मों, जातियों, पंथों या ऊंच-नीच का कोई भेद न हो, सबका साथ हो औऱ सबका विकास हो।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ सहित सात शहरों को स्मार्ट शहर बनाने की योजना चल रही है, इसके लिए केन्द्र सरकार ने कर्नाटक सरकार को 800 करोड़ रुपये भी दे दिए हैं लेकिन कर्नाटक सरकार ने अभी तक सिर्फ 12 करोड़ रुपये ही खर्च किए हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारी नीतियों का ही परिणाम है कि इस साल रेलवे के एयर कंडीशन्ड कोच में यात्रा करने वालों से अधिक लोगों ने हवाई जहाज से यात्रा की है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक सहित देश भर में 100 नए एयरपोर्ट का तेजी से विकास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस देश में हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज में चले।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम जो कहते हैं उसे पूरा करते हैं। हमने कहा कि हम 1000 दिनों में 18,000 गांवों में बिजली पहुंचा देंगे तो उसे हमने पूरा कर दिया है। हम देश के 4 करोड़ परिवारों के घरों में साल 2019 तक मुफ्त में बिजली पहुंचाना चाहते है जहां आजादी के दशकों बाद तक भी कांग्रेस बिजली नहीं पहुंचा सकी थी। डिजिटल इंडिया का फायदा भी गांव के गरीब को मिले इसके लिए हम ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क बिछा रहे हैं। ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम साल 2011 में शुरू हुआ था औऱ साल 2014 तक मात्र 59 गांवों में ही कांग्रेस की सरकार ने ऑप्टिकल फाइबर लगाया था, जबकि हमारी सरकार ने साल 2014 से अब तक 1 लाख गांवो में ऑप्टिकल फाइबर का जाल फैला दिया है। यूपीए सरकार के समय में इस देश में मोबाइल फोन बनाने वाली सिर्फ तीन कंपनियां थीं, जो आज बढ़कर 150 हो चुकी हैं।


mridul kesharwani
By mridul kesharwani , May 6, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.