Youtube par pm narendra modi ne subscriber 1 million ke paar

यूट्यूब पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बादशाहत, सब्सक्राइबर 1 मिलियन के पार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती विश्व के ताकतवर नेताओं में होती है। वह जहां जाते हैं अपनी छाप छोड़ आते हैं। ट्विटर और फेसबुक पर रिकॉर्ड बनाने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूट्यूब चैनल पर भी अपनी बादशाहत कायम की है। पीएम नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हो गए हैं।

इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने ट्विटर पर लिखा, ‘ माननीय पीएम मोदी के लिए आम लोगों के प्यार और स्नेह का एक और सबूत। उनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 1 मिलियन से पार हो गई है।’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूट्यूब चैनल पर काफी सक्रिय रहते हैं। पीएम मोदी यूट्यूब चैनल पर अपनी आम जनसभाओँ, ‘मन की बात’ और रैलियों की वीडियो अपलोड करते रहते हैं। यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी जनता से जुड़े रहते हैं।

फेसबुक पर नंबर 1 पीएम नरेंद्र मोदी

भले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ‘राज’ कर रहे हों, लेकिन वह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहद पीछे छूट गए हैं। कम्युनिकेशन्स कंपनी बरसॉन-मार्टस्टेलर द्वारा करवाए गए अध्ययन के अनुसार, नरेंद्र मोदी इस वक्त फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं, जिन्हें 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं। यह आंकड़ा डोनाल्ड ट्रंप के 23.1 मिलियन (दो करोड़ 31 लाख) फेसबुक फॉलोअरों की तुलना में लगभग दोगुना है।

ट्विटर पर भी छाए ‘नमो’

अपने निजी ट्विटर खाते पर 4.2 करोड़ फॉलोअर्स के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (5.2 करोड़) और पोप फ्रांसिस (4.7 करोड़) से पीछे हैं, लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर प्रभाव के मामले में वे दूसरे सबसे महत्वपूर्ण विश्व नेता हैं। एक ग्लोबल स्टडी में दी गई जानकारी के अनुसार मोदी के जहां वर्तमान में ट्विटर पर 4.34 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वहीं, ट्रंप के 5.34 करोड़ और सुषमा स्वराज के 1.18 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , July 31, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.