wto pramukh roberto azevedo ne pm narendra modi se ki mulakat

विश्व व्यापार संगठन के प्रमुख रॉबर्टो एजिवीदो ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) प्रमुख रॉबर्टो एजिवीदो ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। डब्ल्यूटीओ महानिदेशक ने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को मजबूत बनाने के तरीके तलाशने को लेकर बातचीत शुरू करने की पहल के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात को दोहराया कि भारत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का प्रबल समर्थक है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ की गतिविधियों को अधिक तवज्जो देना आवश्यक है ताकि यह विकासशील देशों की चिंताओं को दूर कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डब्ल्यूटीओ प्रमुख रॉबर्टो एजिवीदो से विशेष प्रयास करने का आग्रह किया, जिससे खुले व्यापार और वैश्विकरण का फायदा विकासशील देशों में और स्पष्ट रूप से दिखे। उन्होंने डब्ल्यूटीओ के मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक की सफलता की कामना भी की।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और डब्ल्यूटीओ प्रमुख के साथ एक तस्वीर पोस्ट कर कहा, ‘‘ डब्ल्यूटीओ महानिदेशक मि. रॉबर्टो एजिवीदो के साथ मुलाकात शानदार रही।’


एजिवीदो ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि बहुपक्षीय व्यापार संगठन के अधिकार को और बढ़ाने के लिए मिनी- मंत्रालयी बैठक उपयोगी होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम डब्ल्यूटीओ में और इसके बाहर कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। व्यापार का माहौल इस वक्त वैश्विक रूप से बहुत जोखिम भरा है। हमें यहां अनौपचारिक डब्ल्यूटीओ बैठक में एक खुली और ईमानदार बातचीत करने की कोशिश करनी होगी।’

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 19, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.