पहला घर लेने पर होम लोन में मिलेगा 2.5 लाख का फायदा, जानिए कैसे

पीएम मोदी ने नोटबंदी खत्म होने के बाद 31 दिसंबर 2016 को जिन आवास योजनाओं की घोषणा की थी, अब उनकी विस्तृत जानकारी भी सामने आ गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए से कम है तो आपको पहली बार घर खरीदने की स्थिति में होम लोन के ब्याज पर छूट मिलेगी। यह छूट कुल मिलाकर तीन तरह के इनकम ग्रुप के लोगों को मिलेगी। 2022 तक सभी को पक्का मकान देने के अपने वादे के तहत ही पीएम मोदी ने इस सब्सिडी की घोषणा की है। इसकी शर्त यह है कि लोन 20 साल या उससे कम की अवधि के लिए लिया हो, न कि उससे अधिक के लिए।

6 लाख की सालाना आय
अगर आपकी सालाना आय 6 लाख रुपए है तो आपको सरकार की तरफ से होम लोन के 6 लाख रुपए के मूलधन पर लगने वाले ब्याज पर 6.5 फीसदी की दर से छूट मिलेगी। यानी अगर आप 9 फीसदी की दर से 20 लाख रुपए का होम लोन लेते हैं तो आपको 6 लाख रुपए के होम लोन पर सिर्फ 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा, जबकि बाकी की रकम पर 9 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा। ध्यान रहे, इस स्कीम के तहत आपको सिर्फ 6 लाख रुपए की राशि पर ही ब्याज में सब्सिडी मिलेगी, भले ही आपने होम लोन कितने भी रुपए का लिया हो।

12 लाख की सालाना आय
इसी तरह अगर आपकी सालाना आय 12 लाख रुपए है तो आपको 9 लाख रुपए तक के होम लोन पर 4 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब हुआ कि आपको 9 लाख रुपए तक की राशि पर सिर्फ 5 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा। अगर आपने इससे अधिक की राशि का होम लोन लिया है तो आपको 9 लाख रुपए से अतिरिक्त राशि पर 9 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा।

18 लाख की सालाना आय
अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए तक है तो आपको होम लोन की 12 लाख रुपए तक की राशि पर 3 फीसदी की छूट मिलेगी। इसका मतलब हुआ कि आपके 12 लाख रुपए तक की राशि पर सिर्फ 6 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा और बाकी कि राशि पर पूरे 9 फीसदी की दर से ही ब्याज चुकाना होगा।

admin
By admin , February 11, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.