pradhanmantri aavaas yojana ke laabh

प्रधानमंत्री आवास योजना का आप ऐसे उठा सकते हैं लाभ, जानें प्रोसेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थ‍ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीधे संवाद किया। इस बीच, हम आपको बता रहे हैं कि कौन और कैसे इस योजना का फायदा उठा सकता है।

क्या है योजना

इस योजना के तहत सरकार आपको घर खरीदने, मौजूदा घर को रेनोवेट करने अथवा उसमें नये कमरे जोड़ने के लिए सहयोग मुहैया करती है। इसके अलावा पुराना मकान खरीदने के लिए भी आपको सहयोग दिया जाता है।

कौन उठा सकते हैं फायदा

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आप दो श्रेण‍ियों के जरिये ले सकते हैं। इसमें ‘अदर थ्री कॉम्पोनेंट्स’ और ‘स्लम ड्वैलर्स’ शामिल है। पहली वाली श्रेणी में, तीन उप-श्रेण‍ियां हैं. ‘स्लम ड्वैलर्स’ में वे लोग शामिल हैं, जो किसी बस्ती में कच्चे मकानों में रहते हैं।

ये हैं तीन श्रेणी

वहीं, अदर थ्री कॉम्पोनेंट्स के तहत तीन उप-श्रेणी हैं। पहली, आर्थिक तौर पर कमजोर समूह (EWS) है। इनमें से वही लाभ ले सकते हैं, जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपये तक है। दूसरी, कम आय वाले समूह (LIGs). जिनकी सालाना आय 3 लाख से 6 लाख के बीच है। तीसरी, मध्य आय समूह (MIGs). इस श्रेणी में अगर आपकी आय 6 लाख से 18 लाख के बीच है, तो इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं। MIGs योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्स‍िडी स्कीम (CLSS) का फायदा उठा सकते हैं।

ये है पहली शर्त

इस योजना के तहत सहयोग हासिल करने के लिए जरूरी है कि आपके और आपके परिवार के सदस्यों (पत्नी, पति,अविवाहित बेटे-बेटी) के पास पहले से ही पक्का मकान न हो। हालांकि कमाई करने वाला विवाहित या अव‍िवाहित वयस्क इस योजना का लाभ ले सकता है। यानी पक्के मकाने वाले माता-पिता का कमाऊ बेटा व बेटी इस योजना का लाभ अलग से ले सकते हैं। हालांकि उनके नाम पर कोई घर नहीं होना चाहिए।

मध्य वर्ग के लिए

अगर आप क्रेडिट लिंक्ड सिक्योरिटी स्कीम (CLSS) के तहत लोन पर सब्स‍िडी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए दरें तय है। 6 से 12 लाख सालाना आमदनी वालों को 9 लाख रुपये तक के लोन के ब्याज पर 4% की सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 12 से 18 लाख रुपये की सालाना आमदनी है, तो 12 लाख तक के लोन के ब्याज पर 3% की सब्स‍िडी मिलेगी। अगर आप इस तय रकम से ज्यादा लोन लेते हैं, तो ऐसी स्थ‍िति में एक्स्ट्रा अमाउंट पर आपको बैंक की तय ब्याज दर ही चुकानी पड़ेगी।

ऐसे मिलेगा सब्स‍िडी का लाभ

मान लीजिए आपके 12 लाख रुपये के लोन पर ब्याज का 3 फीसदी 2.30 लाख रुपये आ रहा है। ऐसे इस रकम को घटा दिया जाएगा और बकाया रकम पर बैंक की ओर से तय ब्याज दर के हिसाब से आपको किश्तें भरनी होंगी। 12 लाख में से 2.30 लाख घटाने के बाद 9.7 लाख रुपये आते हैं। इस पर आपको 9 फीसदी ब्याज दर (जो भी बैंक की तरफ से तय हो) चुकानी पड़ेगी। इससे आपकी क‍िश्तें कम हो जाएंगी। सरकार हर महीने आपके लोन अकाउंट में सब्सिडी की रकम क्रेडिट कर देगी।

किन मकानों के लिए मिलेगा लोन?

हर श्रेणी के लिए घर का क्षेत्रफल तय है। इस योजना के तहत आपको सहयोग कारपेट एरिया के आधार पर दिया जाता है। कारपेट एरिया का मतलब वह क्षेत्र है, जो दीवारों से घ‍िरा है। आसान भाषा में घर के जितने भाग पर आप दरी बिछा सकते हों। इसकी पूरी जानकारी आप प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल से हासि‍ल कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप https://pmaymis.gov.in/# पर पहुंचकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप कमर्श‍ियल बैंकों, हाउसिं फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और शहरी सहकारी बैंकों समेत अन्य में जाकर इस स्कीम के तहत ब्याज दर सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स में पहुंचकर भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , June 7, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.