pm narendra modi or macron ne mirzapur me solar plant ka udghatan kiya

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों ने किया मिर्जापुर में सोलर प्लांट का उद्घाटन

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर मिर्जापुर में सौर ऊर्जा संयत्र का उद्घाटन किया। इस दौरान दोनों नेताओं के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक व अन्य लोग मौजूद रहे। मिर्जापुर के बाद दोनों नेता पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे।


प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना


दादर कलां मे स्थापित सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। 75 मेगावाट के इस सोलर प्लांट पर करीब 560 करोड़ रुपया खर्च हुआ है। इस संयत्र से रोजाना पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। जिससे करीब डेढ़ लाख परिवारों को बिजली मिल सकेगी।

इस परियोजना की स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण नेडा और फ्रेंच कंपनी सोलर डायरेक्ट की ओर से की गई है। इसे नेशनल ग्रिड से जोड़ा जाएगा।

ये संयंत्र करीब 388 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यूपी के ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि यह सोलर प्लांट उत्तर प्रदेश के लिए मिसाल होगा। उन्होंने कहा कि यूपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप वैकल्पिक ऊर्जा उत्पादित करने में पूरी तरह से लगा हुआ है और मुझे पूरी उम्मीद है कि जो लक्ष्य हमें मिला है उसको हम जल्दी ही प्राप्त कर लेंगे।

आईएसए का उद्घाटन


इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का उद्घाटन किया था। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में 23 देशों के प्रमुखों और 10 मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इमैनुएल मैक्रों ने आईएसए सम्मेलन का उद्घाटन किया था।

D Ranjan
By D Ranjan , March 12, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.