इस्राइल दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय को दिए ये तीन गिफ्ट

पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर इस्राइल के दौरे पर हैं. यहां पीएम मोदी ने भारतीयों को तीन तोहफे दिए. उन्होंने घोषणा की कि इस्राइल में भारतीय मूल के लोगों को भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) का कार्ड मिलेगा, भले ही उन्होंने यहां अनिवार्य सैन्य सेवा दी हो. दूसरा दिल्ली, मुंबई और तेल अवीव के बीच सीधी विमान सेवा शुरू की जाएगी ताकि लोगों के बीच आपसी संबंधों को प्रोत्साहित किया जा सके. उन्होंने कहा कि यहां भारतीय समुदाय की पुरानी मांग को पूरा करते हुए इस्राइल में भारतीय सांस्कृतिक केंद्र भी खोला जाएगा. (मेरी सरकार का मंत्र है रिफॉर्म-परफॉर्म-ट्रांसफॉर्म : इस्राइल में भारतीय समुदाय से पीएम मोदी)

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भारतीय मूल के लोगों को ओसीआई कार्ड लेने में आने वाली समस्याओं के बारे में सुना है. प्रधानमंत्री ने दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा कि भारत सरकार ने नियमों को सरल कर दिया है और इस्राइल में अनिवार्य सैन्य सेवा देने वालों को भी ओसीआई कार्ड दिया जाएगा.

70 साल तक कोई भारतीय पीएम यहां नहीं आया
मोदी ने भारत की पूर्ववर्ती सरकारों पर स्पष्ट निशाना साधते हुए कहा कि इस्राइल से भारत के सदियों पुराने संबंध हैं लेकिन 70 साल में यहां किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यात्रा नहीं की. यह तथ्य सवाल खड़े करता है. उन्होंने मोदी, मोदी के नारों के बीच कहा, 70 साल में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहां आपका आशीर्वाद लेने आया है. पीएम मोदी ने नेतन्याहू को ‘मेरा मित्र’ करार दिया और कहा कि उनके कल यहां आने के बादे से उनका जिस गर्मजोशी से स्वागत किया गया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता.

देश की संख्या और आकार मायने नहीं रखता, भावना मायने रखती है
उन्होंने इस्राइल, खासकर उसके नवोन्मेषों एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश ने यह दिखा दिया है कि संख्या या आकार मायने नहीं रखता बल्कि भावना मायने रखती है.

मोशे से भी मिले थे पीएम मोदी
वर्ष 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमलों के दौरान एक भारतीय आया ने 11 वर्षीय मोशे होल्त्जबर्ग की जान बचाई थी. पीएम मोदी ने मोशे का जिक्र करते हुए कहा कि यह दर्शाता है कि जीवन ने किस प्रकार आतंकवाद पर विजय प्राप्त की. उन्होंने दिन में मोशे से मुलाकात की थी.

admin
By admin , July 6, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.