Pm narendra modi ne Kumaraswamy se phone par ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की कुमारस्वामी से फोन पर बात, ‘हरसंभव मदद का दिया आश्वासन’

कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से भूस्खलन और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी से बात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि ‘कर्नाटक में बाढ़ जैसे हालातों से निपटने, बचाव और राहत कार्यों के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी। मैं कामना करता हूं कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोग सुरक्षित रहें।’ आपको बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को बाढ़ पीड़ित कोडागु जिले का दौरा किया था।


कुमारस्वामी ने बताया था कि बाढ़ग्रस्त कोडागु जिले समेत राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश से भूस्खलन और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब 1500 लोग विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। कुमारस्वामी ने बताया था, “कम से कम 1500 लोग राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे है, लेकिन बचाव दल उन तक खराब मौसम और भूस्खलन के कारण पहुंच नहीं पा रहा है। उन्हें निकालने के प्रयास जारी हैं और राज्य अधिकारियों के साथ सेना के जवान, नौसैनिक युद्ध स्तर पर बचाव व राहत अभियान चला रहे हैं।” मुख्यमंत्री ने इससे पहले जिले के अधिकारियों के साथ कोडागु में बाढ़ की स्थिति को लेकर बैठक की थी।

कुमारस्वामी ने कॉफी उगाने वाले जिले का हवाई निरीक्षण किया था, जो राज्य की राजधानी बेंगलुरू से 270 किलोमीटर दूर है। जून के पहले सप्ताह से शुरू हुए दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश से दक्षिणी राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से कोडागु भी एक जिला है। मुख्यमंत्री ने कहा था, “अधिकारी लोगों को एयर लिफ्ट कर निकालने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मौसम साथ नहीं दे रहा है।” गुरुवार से जिले में भूस्खलन और भारी बारिश से छह लोगों की मौत हो चुकी है।”

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) के मुताबिक, जिले में अधिकतम 25।3 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 11।9 सेंटीमीटर की औसत बारिश हुई है।

D Ranjan
By D Ranjan , August 20, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.