pm narendra modi ne ki sweden me nordic desho ke saath dvipakshey baithak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन में की नार्डिक देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नॉर्डिक देशों फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड और नार्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्‍सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नार्डिक देशों के साथ गठबंधन बढ़ाने के लिए कई तरीकों जैसे व्‍यापार और निवेश के साथ रिन्‍यूएबल एनर्जी पर चर्चा की। नोर्डिक देशों में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नार्वे और स्‍वीडन शामिल हैं। यह पहला मौका है जब भारत और नॉर्डिक देशों का शिखर सम्मेलन हो रहा है।


डेनमार्क के पीएम के साथ मोदी की बैठक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क के पीएम लार्स लोक्के रसमुसेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस ख़ास मुलाकात के दौरान दोनों देश रिश्तों को नये दौर में ले जाने पर सहमत हुए। बैठक के बाद दोनों देशों के बीच पशुपालन, डेयरी और शहरी विकास समझौते हुए।


फिनलैंड के पीएम जुहा सिप्‍ला से मुलाकात


इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिनलैंड पीएम जुहा सिप्‍ला के साथ व्यापार और निवेश, नवीकरणीय उर्जा, अंतरिक्ष, कचरा प्रबंधन और शिक्षा जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। इससे पहले दोनों नेता साल 2016 में मुंबई में मिले थे जब दोनों देशों के बीच ऊर्जा, अंतरिक्ष और शिक्षा क्षेत्र में सहयोग पर सहमति बनी थी।


आइसलैंड की पीएम केटरिन से भी मुलाकात


अपनी तीसरी द्वपक्षीय मुलाकात में पीएम नरेंद्र मोदी ने आइलैंड पीएम केटरिन जाकोब्सटोटर के साथ द्विपक्षीय बैठक की। पीएम मोदी ने आइसलैंड कंपनियों से भारत में ब्‍लू इकोनॉमी और जियो-थर्मल ऊर्जा, शिक्षा, पर्यटन और संस्कृति में सहयोग को मजबूत करने को लेकर अपील की जिस पर कंपनियों के साथ सहमति बनी।


आखिरी द्विपक्षीय बैठक नार्वे के साथ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दिन की आखिरी द्विपक्षीय बैठक नार्वे पीएम इरना सोलबर्ग के साथ की। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश, शिपिंग और पोर्ट-डेवलपमेंट, ब्‍लू इकोनॉमी, नवीकरणीय ऊर्जा, स्वास्थ्य, आईटी, ग्रीन ट्रांसपोर्ट समाधान करने जैसे अहम क्षेत्रों में बातचीत हुई। दोनों देश भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक दूसरे के सहयोग पर सहमत हुए। पीएमओ ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘पीएम की नार्वे की पीएम इरना सोलबर्ग के साथ अच्‍छी मुलाकात हुई। नार्वे के साथ गहरी मित्रता को भारत महत्‍व देता है।‘

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , April 18, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.