pm narendra modi ne ki ayushman bharat yojana launch

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की कहा, अंबेडकर की वजह से आज एक पिछड़ा बना PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंबेडकर जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने बस्तर इंटरनेट योजना के पहले चरण का भी शुभारंभ किया जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र के सात जिलों में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के 40,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को बिछाया जाएगा।

उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जांगला में कहा, ”आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण को शुरू किया गया है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। देश की हर बड़ी पंचायत में, लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, ”मैं आज इसलिए आया हूं, ताकि आपको बता सकूं, कि जिनके नाम के साथ पिछड़ा जिला होने का लेबल लगा दिया गया है, उनमें अब नए सिरे से, नई सोच के साथ बड़े पैमाने पर काम होने जा रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”14 अप्रैल का आज का दिन देश के सवा सौ करोड़ लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज भारत रत्न बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जन्म जयंती है। आज के दिन आप सभी के बीच आकर आशीर्वाद लेने का अवसर मिलना, मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है।”

…इसलिए मैं बना पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और पीछे छोड़ दिए गए समुदायों में आज जो चेतना जागी है, वो चेतना बाबा साहब की ही देन है। एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर इशारों-इशारों में निशाना साधते हुए कहा, ”स्वतंत्रता के बाद, इतने वर्षों में भी ये जिले पिछड़े बने रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं। बाबा साहेब के संविधान ने इतने अवसर दिए, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, लेकिन फिर भी बीजापुर जैसे जिले, विकास की दौड़ में पीछे क्यों छूट गए?”

उन्होंने कहा, ”क्या इन जिलों में रहने वाली माताओं को ये अधिकार नहीं था, कि उनके बच्चे भी स्वस्थ हों, उनमें खून की कमी न हो, उनकी ऊँचाई ठीक से बढ़े? क्या इन जिलों के लोगों ने, आपने, देश से ये आशा नहीं रखी थी उन्हें भी विकास में साझीदार बनाया जाए?”

नक्सलियों के गढ़ को और क्या मिला सौगात?

मोदी दूसरे प्रधानमंत्री हैं जो आदिवासी जिले बीजापुर आए हैं। उन्होंने गुदुम और भानुप्रतापपुर के बीच एक नई रेल लाइन और एक यात्री ट्रेन का भी उद्घाटन किया जिससे उत्तर बस्तर क्षेत्र रेलवे के मानचित्र पर आ गया है।

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का छत्तीसगढ़ का यह चौथा दौरा है। छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। वह मई 2015 में दंतेवाड़ा , फरवरी 2016 में नया रायपुर और राजनंदगांव तथा नवंबर 2016 में नया रायपुर आए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जिलों में बैंक की शाखाओं का भी उद्घाटन किया और भारत बीपीओ प्रोमोशन योजना के तहत विकसित ग्रामीण बीपीओ केंद्र का भी निरीक्षण किया। बस्तर इंटरनेट योजना द्वारा बीपीओ केंद्र को इंटरनेट मुहैया कराया जाता है। उन्होंने 1,700 करोड़ रुपये की सड़क और पुल परियोजनाओं की भी नींव रखीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता की जबकि स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा मुख्य अतिथि रहे।

क्या है आयुष्मान भारत योजना?

आयुष्मान भारत योजना तहत भारत के 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य बीमा की सुरक्षा मिलेगी। योजना के तहत जिनका बीमा होगा वह अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का फ्री इलाज करवा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का मकसद वर्ष 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और वेलनेस केंद्र खोलना है जहां रक्त चाप , मधुमेह , कैंसर और वृद्धावस्था जनित रोगों समेत कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ( एनएचपीएस ) की व्यापक रूपरेखा तैयार की है और लाभार्थियों की पहचान करने के मापदंड तय करने का काम चल रहा है।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , April 14, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.